स्किन की बढ़ती उम्र को कम कर सकते हैं एंटी एजिंग फूड्स

कुछ भी आप खाते हैं, उनका सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है।
तो जानिए कुछ ऐसे एंटी एजिंग फूड्स के बारे में, जिन्हें खाकर आप स्किन की बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं।
जलीय सब्जियां
पानी में उगने वाले फूड जलीय सब्जियों की कैटेगरी में आते हैं। इन सब्जियों में विभिन्न तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स,न्यूट्रिशंस, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्‍फोरस, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन K, विटामिन बी1 और बी2 की तादाद काफी मात्रा में होती है। जलीय सब्जियों में खास है कमल ककड़ी, सिंघाड़ा, अरबी आदि।
शिमला मिर्च
शिमला मिर्च में कैरोटिनॉइड के साथ ही विटामिन सी और पावर-फुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो एंटी एजिंग में मदद करते हैं। शिमला मिर्च कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन हेल्दी बनी रहती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन को टैन होने से बचाते हैं।
ब्लू बेरीज
ब्लू बेरीज में विटामिन ए और विटामिन सी के साथ ही एंथोसाइनिन नामक एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकने में मदद करते हैं।
स्किन को शाइनिंग देता है ब्रोकली
ब्रोकली में विटमिन सी, के, फाइबर, फोलेट और कैल्शियम काफी मात्रा में होता है। ये तत्व कोलेजन के प्रॉडक्शन को बढ़ाने और स्किन को शाइनिंग देने के साथ ही सॉफ्ट बनाए रखते हैं। ब्रोकली को आप कच्चा या स्टीम करके सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन के और कैल्शियम भी काफी तादाद में पाया जाता है, जो हड्डियों की हेल्थ और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए जरूरी है।
कई न्यूट्रिशंस से भरपूर पालक
30 वर्ष की उम्र के बाद स्किन को ज्यादा न्यूट्रिशंस की जरूरत होती है। इसे पूरा करने के लिए पालक खाना बेहतरीन ऑप्शन है। पालक एक सुपर हाइड्रेट्रिंग और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ है। पालक में विटामिन A, C, E और K की मात्रा पर्याप्त होती है। इस पत्तेदार हरी सब्जी में मौजूद विटामिन सी कोलेजन के प्रॉडक्शन को बढ़ाने और त्वचा को मुलायम और स्ट्रॉग बनाने में सहायक होता है। विटामिन ए स्किन को शाइनिंग देता है, वहीं विटामिन K त्वचा कोशिकाओं को हेल्दी रखने में मदद करता है।
नट्स में विटामिन ई की भरपूर मात्रा
सूखे फलों या नट्स में विटामिन ई की मात्रा खासी होती है। विटामिन ई डैमेज स्किन सेल्स की मरम्मत करने, स्किन को हाइड्रेट रखने और त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। इसी तरह अखरोट में भी विटामिन ई के साथ ही एंटी-इंफ्लामेटरी गुण और ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी तादाद में होता है।
-एजेंसियां

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