सोमालिया: ट्रक बम विस्फोट में 73 लोग मारे गए

मोगादिशु। सोमालिया की राजधानी में शनिवार सुबह एक सुरक्षा जांच चौकी पर शनिवार सुबह हुए एक ट्रक बम विस्फोट में कम से कम 73 लोग मारे गए। यह हमला हाल के वर्षों में मोगादिशु में हुए भीषणतम हमलों में से एक है।
प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि आज के विस्फोट को देखकर उन्हें 2017 में हुए विस्फोट की याद आ गई जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।
सरकार के प्रवक्ता इस्माइल मुख्तार ने बताया कि मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है क्योंकि अनेक घायल अस्पतालों में भर्ती हैं।
मदीना अस्पताल के निदेशक डॉ. मोहम्मद यूसुफ ने बताया कि अस्पताल में 73 शव पहुंचाए गए हैं। आमीन एंबुलेंस सेवा के निदेशक अबदीकादिर अब्दीरहमान ने घायलों की संख्या 50 से अधिक बताई। मारे गए लोगों में से ज्यादातर विश्वविद्यालय और अन्य संस्थानों के छात्र हैं जो अपनी कक्षाओं के लिए निकले थे।
पुलिस ने बताया कि मृतकों में तुर्की के दो नागरिक भी शामिल हैं। कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि विस्फोट सुबह के समय तब हुआ जब सोमालिया में लोग सप्ताहांत के बाद अपने काम के लिए निकले। इसमें सुरक्षा जांच चौकी स्थित कर संग्रह केंद्र को निशाना बनाया गया।
विस्फोट के बाद राजधानी के ऊपर धुएं का गुबार छा गया। घटनास्थल पर नष्ट हुए वाहन और शव बिखरे नजर आए। अभी किसी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।
आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा चरमपंथी संगठन ‘अल शबाब’ प्राय: इस तरह के हमलों को अंजाम देता रहता है। चरमपंथी समूह को कई साल पहले मोगादिशु से खदेड़ दिया गया था, लेकिन वह सुरक्षा चौकियों, होटलों और समुद्र किनारे इस तरह के बड़े हमलों को अंजाम देता रहता है। अल शबाब ने 2017 में भी मोगादिशु में एक भीषण ट्रक बम विस्फोट किया था जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *