महाराष्‍ट्र में अब खुलेआम थूकने पर जुर्माना देने के अलावा सोशल सर्विस भी करनी होगी

मुंबई। कोरोना संक्रमण के इस वक्त में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने अथवा धूम्रपान करने वालों से महाराष्ट्र सरकार सख्ती से निपटेगी। इसके लिए सरकार ने महामारी रोकथाम कानून के तहत जारी गाइडलाइंस में भी संशोधन किया है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, ‘पान और तंबाकू खाकर सार्वजनिक स्थानों पर थूककर गंदगी फैलाने वाले और इन स्थानों पर धूम्रपान करने वाले लोगों पर आर्थिक जुर्माने के अलावा अब उनसे सोशल सर्विस भी कराई जाएगी।’
टोपे ने कहा, ‘सार्वजनिक स्थानों पर थूकना, धूम्रपान करना और गंदगी फैलाना पहले से ही प्रतिबंधित है, लेकिन कोरोना के इस संक्रमण काल में इस पर कड़ाई से अमल करना और ज्यादा जरूरी हो गया है। इसकी वजह है कि थूकने से कोरोना वायरस फैलने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। आम जनता के हित और सेहत की सलामती के लिए सरकार का यह फैसला पूरे राज्य में लागू हो गया है।
दो महीनों से ज्यादा समय से बंद है सिगरेट, बीड़ी की दुकानों
पिछले दो महीनों से ज्यादा समय से जारी लॉकडाउन के दौरान सरकार ने पान, सिगरेट, बीड़ी की दुकानों को बंद करने का आदेश दे रखा है। इसके बावजूद लोग गलत तरीके से तंबाकू जनित पदार्थों की खरीद-फरोख्त कर रहे हैं।
जुर्माना और सजा
पहली बार सार्वजनिक स्थान पर थूकने या धूम्रपान करने पर 1,000 रुपये जुर्माना और एक दिन की सोशल सर्विस की सजा
दूसरी बार पकड़े जाने पर 3,000 रुपये जुर्माना और 3 दिन की सोशल सर्विस की सजा
तीसरी बार पकड़े जाने पर 5,000 रुपये का जुर्माना और पांच दिन की सोशल सर्विस की सजा
इसके अलावा आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत इस जुर्म में 6 महीने से 2 साल तक की सजा
महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 65 हजार पार
बता दें कि महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के 2,940 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में मामलों की संख्या 65,168 तक पहुंच गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 99 और रोगियों की बीमारी के कारण मृत्यु हो गई, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 2,197 तक पहुंच गई। दिनभर में 1,084 मरीज ठीक हुए और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। महाराष्ट्र में अब तक 28,081 मरीज वायरस के संक्रमण से स्वस्थ चुके हैं। विभाग ने बताया कि राज्य में 34,890 मरीजों का इलाज चल रहा है। शनिवार को हुई 99 मौतों में से 54 अकेले मुंबई में हुई हैं। शनिवार को सामने आए कुल 2,940 नए रोगियों में से 1,510 अकेले मुंबई से सामने आए हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *