Skype का नया फीचर, एक साथ 50 लोग कर सकेंगे ग्रुप वीडियो कॉल

नई दिल्‍ली। Skype के लेटेस्ट अपडेट के साथ नया फीचर आपको मिल सकेगा जिसमें यूजर अब एक साथ 50 लोगों से ग्रुप वीडियो कॉल कर सकेंगे।

Microsoft की स्वामित्व वाले वीडियो कॉलिंग ऐप Skype के जरिए यूजर्स अब एक साथ 50 लोगों से कॉल कर सकेंगे। पहले इस वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म के जरिए 25 लोगों के साथ ग्रुप कॉल किया जा सकता था। Skype के लेटेस्ट अपडेट के साथ यह फीचर मिल सकेगा। इसके अलावा Skype में ऑडियो वीडियो बटन को इनेबल किया जाएगा। इसके जरिए बड़े ग्रुप के साथ बात करते समय यूजर्स अपने जरूरत के हिसाब से माइक्रोफोन और वेबकैम को ऑन या ऑफ कर सकेंगे।

Skype के ब्लॉग के मुताबिक, ऐप के वर्जन 8.41.76.55 में कॉल रिंगिंग फीचर को ऑप्शनल कर दिया जाएगा। इसमें ग्रुप में एक नोटिफिकेशन के जरिए इनकमिंग कॉल की जानकारी दे दी जाएगी। कंपनी के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, जब आप किसी ग्रुप में कॉल को इनिशिएट करते हैं तो ग्रुप के सदस्यों को इनकमिंग कॉल रिंगिंग की जगह पर नोटिफिकेशन भेज के सूचित किया जाएगा। फिलहाल Skype के इन फीचर्स को बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। इस फीचर को बाद में आम यूजर्स के लिए भी रोल आउट किया जा सकता है।

कुछ समय पहले रिलायंस Jio ने अपने यूजर्स के लिए Jio Group Talk ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए आप ग्रुप कॉन्फ्रेंस कॉल्स कर सकते हैं। इस ग्रुप ऐप के जरिए एक बार में आप 10 लोगों से बात कर सकते हैं। Jio Group Talk ऐप 4G VoLTE नेटवर्क पर काम करता है जिसकी वजह से आपको बेहतर और एचडी क्वालिटी के वॉयस कॉलिंग का फायदा मिलता है।

कॉन्फ्रेंस कॉल के साथ ही Jio Group Talk ऐप में लेक्चर मोड और म्यूट पार्टिसिपेंट्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस फीचर की मदद से आप चाहे तो किसी भी यूजर को म्यूट कर सकते हैं और लेक्चर दे सकते हैं। इस ऐप का फायदा यह है कि इस ऐप के जरिए आप लैंडलाइन के यूजर्स को भी कनेक्ट कर सकेंगे। कॉन्फ्रेंस कॉल को इनिशिएट करने के लिए आपके मोबाइल या फोन की डायरेक्टरी में सभी मेंबर्स के नंबर सेव होने चाहिए। नंबर सेव होने के बाद ही आप इन फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »