लॉकडाउन के चलते घर पर रहकर भी की जा सकती है त्‍वचा की देखभाल

इस समय देश के कोने-कोने और चारों तरफ कोरोना वायरस के कहर ने सभी को जकड़ा हुआ है। कोरोना वायरस की चपेट में दुनियाभर के साढ़े तीन लाख से ज्यादा नागरिक आ चुके हैं। इनमें से 16491 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 1 लाख 337 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 11204 की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। भारत सहित विश्व के कई देशों ने बड़े हिस्सों में लॉकडाउन कर दिया है, इस वजह से करीब 100 करोड़ आबादी अपने घरों में कैद हैं। आम लोगों से लेकर बॉलीवुड सेलेब्स तक सभी लोग क्वारंटाइन के दौरान अपने घरों में रहते हुए ही खुद की खास देखभाल कर रहे हैं।
लॉकडाउन के बीच मॉल से लेकर सिनेमाघर और दुकानों से लेकर ब्यूटी पार्लर सब-कुछ बंद पड़ा है लेकिन ऐसे में एक रास्ता बचता है घेरलू नुस्खों का। जी हां, यदि समय रहते आप सही सौंदर्य उत्पादों को चुनती हैं तो यकीनन आपकी त्वचा क्वारंटाइन के दौरान दमकती-निखरती नजर आएंगी। ऐसे में बस आपको जरूरत है अपनी सुंदरता की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ समय की। कुछ दिनों पहले दीपिका पादुकोण ने अपने इंस्‍टाग्राम पर तस्‍वीर शेयर की थी जिसमें वह फेस रोलर की मदद से अपनी स्किन का ध्यान रख रही थी। अगर आपने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए खुद को आइसोलेट कर लिया है तो परेशान होने का नहीं। हमने अब आपका पूरा इंतजाम कर दिया है। आप घर में ही कुछ ब्‍यूटी टिप्‍स को अपनाकर अपना ध्यान रख सकती हैं।
इन बातों पर ध्यान दें
सबसे पहले सुंदर त्वचा के लिए रूखी और डेड स्किन पर डेली क्लींजिंग करें।
एक बेहतर एक्शन नाइट क्रीम को चुनें।
समस्या मुक्त त्वचा के लिए अपनी स्किन से मिलता जुलता टोनर चुनें।
अपनी त्वचा को समय-समय पर डिटॉक्स करें
त्वचा की देखभाल के टिप्स
अपने चेहरे को दो से तीन बार से ज्यादा न धोएं।
सूखी त्वचा वाले लोग प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग फैक्टर नहीं बनाते हैं, जिससे आपकी त्वचा शुष्क और सुस्त दिखाई देने लगती है।
ऑयली स्किन वालों के लिए मुँह धोने से आपकी तेल ग्रंथियां ओवरड्राइव में चली जाएंगी और अधिक तेल का उत्पादन होगा।
चेहरे पर बर्फ के टुकड़े रगड़ने से पसीना आना कम हो जाता है और इससे आपका मेकअप रूखा नहीं हो सकता। वाटर-प्रूफ मस्कारा और आई-लाइनर्स का
प्रयोग करें, यह मेकअप को लंबे समय तक चलने देता है।
इन घरेलू चीजों के इस्तेमालसे पाएं दमकती त्वचा…
एलोवेरा जैल
क्वारंटाइन के दौरान अगर आप पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो कोई बात नहीं। आप घर बैठे-बैठे भी अपनी स्किन का पूरा ध्यान रख सकती हैं। जी हां, घर के गार्डन में मौजूद एलोवेरा जैल आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व डैमेज स्किन को रिपेयर करने का काम करते हैं। एलोवेरा में से जैल निकालकर आप इसे सीधा अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। या फिर आप फेसपैक बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले थोड़े से एलोवेरा जैल में एक छोटे चम्मच नींबू के रस को मिला लें। अब इसे चेहरे पर अच्छे से लगाकर मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा आप हर रोज करें। कुछ दिनों बाद आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।
मसूर की दाल
मसूर की दाल को कच्चे दूध या पानी में कुछ घंटो (घंटों) के लिए भिगों दे। जब ये अच्छे से फूल जाएं तो इसे दूध में पीस ले और चाहें तो थोड़ा सा केसर भी मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। जब ये पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी से धो लें। चेहरे पर इंस्टेंट निखार लाने में ये पैक बहुत मददगार है।
दही और बेसन
चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो चाहिए तो दही और बेसन का फेसपैक सबसे कामयाब नुस्खा है। एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और दही का प्रयोग करके सबसे पहले आप एक फेसपैक बना लें और इसे चेहरे और गले पर लगाएं। जब पैक अच्छे से सूख जाए तो इसे पानी से धो ले। इस पैक के इस्तेमाल से चेहरा दमक उठेगा। रेगुगल दही चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ और गोरा नजर आता है।
ग्रीन टी
आप चाहें कितनी भी सुन्दर या खूबसूरत क्यों न हो, लेकिन चेहरे पर पड़े एक धब्बे या कोई निशान आपकी सुंदरता को ख़राब करने के लिए काफी हैं। इन निशानों को देखकर उसकी तुलना चांद में पड़े हुए काले दाग से कर दी जाती है, लेकिन इससे बाहर निकलने या उससे निजात पाने के तरीकों को कोई नहीं बताता। क्वारंटाइन के दौरान आप अपने डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए करना आपको इतना है कि आप दो ब्लैक या ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में 5 मिनट के लिए भिगो सकते हैं, फिर उन्हें 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा होने पर 15 से 20 मिनट के लिए अपनी आंखों के नीचे लगाए।
कैस्टर ऑयल
लंबी आई लैशेज के लिए रोज रात को आप कैस्टर ऑयल की एक पतली कोट अपनी आंखों पर लगाएं। इससे आपकी पलकें घनी और सुंदर दिखेंगी। जी हां, आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की बीमारी बहुत लाजमी है। इस स्थिति में हमर आंखों की सारी सुंदरता कहीं चिप जाती है। ऐसे में आज अपनी आंखों को बड़ा और सुंदर दिखाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं।
आलू का रस
आलू का रस आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। चाहे पिंपल के दाग-धब्बे हो या टैनिंग इसके इस्तेमाल से आप हर ऐसी परेशानी दूर कर सकती हैं। इसके लिए बस चेहरा धोकर आलू का रस लगाएं। सुबह उठकर धो लें। ध्यान रखें अगर आपकी स्किन सेंसिटिव या ड्राय हो तो इसका इस्तेमाल न करें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *