छह साल बाद भारत की ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत, Women T20 का आखिरी लीग मैच आज

गुयाना। Women T20 का आखिरी लीग मैच आज है जिसका प्रसारण आज रात 8:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स-1 पर किया जाएगा। Women T20 के अंतरराष्ट्रीय मैच में 15वीं बार दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी बार भारत 34 महीने पहले जीता था।

Women T20 विश्व कप क्रिकेट में भारत शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच खेलेगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। ऐसे में दोनों टीमों के लिए यह मैच औपचारिकता है। हालांकि, इस मैच में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। टी-20 विश्व कप में भारत एक बार भी ऑस्ट्रेलिया को हरा नहीं पाया है। वर्ल्ड कप में दोनों टीमें छह साल बाद एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी।

वर्ल्ड कप में तीसरी बार भिड़ेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया

महिला टी-20 में भारत और ऑस्ट्रेलिया अब तक दो बार एकदूसरे के आमने-सामने हुए हैं। दोनों ही बार ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है। ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को पहली बार 13 मई 2010 को ग्रास आइलेट (वेस्टइंडीज के सेंट लूसिया) में सात विकेट से हराया था। इसके बाद श्रीलंका के गाले में 27 सितंबर, 2012 को आठ विकेट से हराया।

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का सक्सेस रेट 79%

भारत और ऑस्ट्रेलिया टी-20 में अब तक 14 बार एकदूसरे के खिलाफ खेले हैं। इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 11 में जीत हासिल की है। वहीं, भारतीय टीम सिर्फ तीन में ही ऑस्ट्रेलिया को हरा पाई। भारतीय टीम ने आखिरी बार 31 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मुकाबला जीता था। तब भारत ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया को 15 रन से हराया था।

इस विश्व कप में भारतीय टीम अब तक अजेय

इस विश्व कप में भारत का अब तक प्रदर्शन शानदार रहा है। वह विश्व कप में पहली बार लगातार तीन मैच जीतने में सफल रहा। टूर्नामेंट की टॉप-10 बल्लेबाजों की बात करें तो उसमें भारत की तीन खिलाड़ी शामिल हैं। कप्तान हरमनप्रीत कौर 124 रन के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय हैं। दूसरे नंबर पर मिताली राज हैं। उनके 107 रन हैं। तीसरे पर जेमिमा रोड्रिग्ज हैं। उनके 93 रन हैं।

टूर्नामेंट के टॉप-10 गेंदबाजों में तीन भारतीय

वहीं इस टॉप-10 गेंदबाजों में भी भारत की तीन खिलाड़ी पूनम यादव, राधा यादव और दयालन हेमलता शामिल हैं। पूनम यादव ने छह विकेट लिए हैं वे संयुक्त रूप से टॉप पर हैं। वहीं, पांच-पांच विकेट लेने वाली राधा और हेमलता संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं।

हरमनप्रीत के पास नंबर-वन बनने का मौका

हरमनप्रीत ने इस कैलेंडर ईयर में टी-20 में अब तक 604 रन बनाए हैं। वे इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाली क्रिकेटर्स में चौथे नंबर पर हैं। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स 629 रन बनाकर शीर्ष पर हैं। चूंकि न्यूजीलैंड की टीम अब विश्व कप से बाहर हो चुकी है, ऐसे में यदि हरमनप्रीत कौर 26 रन और बनाने में सफल रहीं तो वे इस कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन जाएंगी।

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, मिताली राज, जेमिमा रोड्रिगेज, वेदा कृष्णामूर्ति, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, दयालन हेमलता, मानसी जोशी, पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी।

ऑस्ट्रेलिया : मेघन लेनिंग (कप्तान), निकोले बोल्टन, निकोले कारे, एश्ले गार्डनर, रचेल हायनेस, एलिसे हिली, जेस जोनासेन, डेलिसा किममिंसे, सोफी मोलीनेयुक्स, बेथ मूनी, एलिसे पैरी, मेगन शट, एलिसे विलानी, टायला वालेमिनक, जॉर्जिया वारेहैम।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »