Singapore: प्रधानमंत्री मोदी ने 13वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लिया

सिंगापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज Singapore में 13वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इस दौरान शामिल नेताओं ने समुद्री सहयोग समेत वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शांत, खुला एवं समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र, मजबूत होते समुद्री सहयोग और संतुलित क्षेत्रीय विस्तृत आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) का भारतीय दृष्टिकोण दोहराया।’
यह प्रधानमंत्री मोदी का पांचवां पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन है। भारत इस शिखर सम्मेलन की 2005 में शुरुआत होने के बाद से ही इसमें भाग ले रहा है।
इसके सदस्य देशों में 10 आसियान देश इंडोनेशिया, थाईलैंड, Singapore, मलेशिया, फिलीपींस, वियतनाम, म्यांमा, कंबोडिया, ब्रुनेई और लाओस के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, रूस और अमेरिका शामिल हैं।
मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन रीट्रीट से पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे समेत अन्य देशों के नेताओं के साथ बातचीत की। इसके बाद सभी नेता पारंपरिक सामूहिक तस्वीर के लिये खड़े हुए। मोदी इससे पहले सुबह नाश्ते के समय आसियान-भारत शिखर बैठक में भाग लिया।
मोदी ने ट्वीट किया, ‘आसियान-भारत शिखर बैठक में आसियान देशों के नेताओं से बातचीत हुई। हमें इस बात की खुशी है कि आसियान के साथ संबंध मजबूत हैं और शांत एवं समृद्ध विश्व के लिये हम योगदान दे रहे हैं।’
उन्होंने Singapore, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। इनमें व्यापार, रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा हुई।
प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेन्स के साथ बुधवार को हुई बातचीत में भी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के बारे में चर्चा हुई थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »