सिंगापुर ने भारत के आईटी प्रोफेशनल्स के वीजा पर लगाई रोक

Singapore imposes ban on visas of Indian IT professionals
सिंगापुर ने भारत के आईटी प्रोफेशनल्स के वीजा पर लगाई रोक

सिंगापुर की सरकार भारतीय आईटी कंपनियों पर इस बात का दबाब बना रही है कि वे स्थानीय लोगों को अपने यहां काम पर रखें

नई दिल्‍ली। अमेरिका के बाद सिंगापुर भी भारत के आईटी प्रोफेशनल्स के अपने यहां काम करने से रोकने वाला है. सिंगापुर ने आईटी सेक्टर में काम करने वाले प्रोफेशनल्स को वीजा देने पर रोक लगा दी है.

सिंगापुर में भारत की कई आईटी कंपनियां काम कर रही हैं. इनमें एचसीएल, टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो, कॉग्निजेंट और एल एंड टी इंफोटेक जैसी प्रमुख कंपनियां शामिल हैं. इन कंपनियों में काम करने वाले अधिकतर भारतीय हैं.

सिंगापुर की सरकार भारतीय आईटी कंपनियों पर इस बात का दबाब बना रही है कि वे स्थानीय लोगों को अपने यहां काम पर रखें.

नासकॉम के अध्यक्ष आर चंद्रशेखर ने बताया कि वीजा की परेशानी पिछले कुछ दिनों से शुरू हुई है लेकिन सरकार की तरफ से स्थानीय लोगों को लेने की बात बहुत पहले से कही जा रही है. उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय लोगों को वीजा देना बंद भी कर दिया गया है.

भारत सरकार ने अपनाया कड़ा रुख

इसको सिंगापुर की एक चाल भी माना जा रहा है क्योंकि भारत ने आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) की समीक्षा करने की बात कही थी. उसके लिए ट्रेड पैक्ट का हवाला दिया गया था लेकिन फिलहाल इसे रोक दिया गया है.

सिंगापुर के इस रवैये के बाद भारत सरकार ने भी सिंगापुर के साथ सामान का आयात-निर्यात कम करने के लिए कहा है. यह तब तक ऐसा ही रहेगा जबतक भारतीय कंपनियों की बात सुनी नहीं जाती.

पिछले कुछ सालों से सिंगापुर आईटी के क्षेत्र में बड़ा प्लेयर बनकर उभर रहा था. बाहर के लोगों को भी वहां काफी काम दिया जा रहा था लेकिन अब स्थिति बदलने लगी हैं.
-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *