श्रीराम मन्दिर की आधारशिला बनेगी ब्रजरज युक्त रजत शिला, पूजन क‍िया

मथुरा। ब्रजरज युक्त रजत शिला अयोध्या में श्रीराम मन्दिर के न‍िर्माण की आधारशिला बनेगी। धर्म रक्षा संघ द्वारा अयोध्या में प्रस्तावित श्रीराम मन्दिर निर्माण की आधारशिला हेतु ब्रजरजयुक्त रजत-शिला का श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा में पूजन सम्पन्न कराया गया।

इस अवसर पर श्रीकृष्ण जन्मभूमि की ओर से श्रीकेशव देव मंदिर में श्री कृष्ण जन्म जन्मस्थान सेवा संस्थान के वरिष्ठ सदस्य श्री गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी ने विधि विधान के साथ सेवायत पुजारियों एवं धर्म रक्षा संघ के पदाधिकारियों के साथ पूजन किया।

श्रीराम मन्दिर की आधारशिला बनेगी ब्रजरज युक्त रजत शिला, पूजन क‍िया
धर्म रक्षा संघ द्वारा अयोध्या में प्रस्तावित श्रीराम मन्दिर निर्माण की आधारशिला हेतु ब्रजरजयुक्त रजत-शिला का श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा में पूजन सम्पन्न कराया गया

श्री गोपेश्वर चतुर्वेदी ने कहा कि मथुरा में श्रीकृष्ण- जन्मभूमि पर पूजित होने के बाद यह रजत शिला अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर की नींव में स्थापित होगी, यह हम सभी ब्रजवासियों के लिए गौरवपूर्ण बात है कि ब्रज की माटी की सुगंध अयोध्या श्रीराम लला के मंदिर में पहुंचेगी।

उन्होंने कहा कि 500 साल के संघर्ष के बाद अब यह मौका आया है कि अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण होगा इस मंदिर के निर्माण हेतु समस्त बाधाओं को पार करने में साढ़े तीन लाख से भी अधिक रामभक्तों का बलिदान हो चुका है।

वरिष्ठ हिंदूवादी नेता विजय बहादुर सिंह ने कहा कि हमने अपने जीवन काल में राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले सभी आंदोलनों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, उन्होंने कहा कि ब्रज के समस्त स्थानों से एकत्रित की गई ब्रजरज जब श्री राम जन्म भूमि की नींव में पहुंचेगी तो ब्रज के सभी लोगों का आत्मिक लगाव राम मंदिर के साथ उत्पन्न होगा।

धर्म रक्षा संघ के राष्ट्रीय संयोजक आचार्य बद्रीश ने बताया कि ब्रज के अनेक महापुरुष व साधु-संतों द्वारा अब तक इस रजत-शिला का पूजन किया जा चुका है। आचार्य ने बताया कि रजत शिला का प्रथम पूजन पूर्व में ही महंत श्री नृत्य गोपाल दास जी महाराज के कर कमलों द्वारा कराया जा चुका है, उन्होंने बताया के ब्रज के सभी प्रमुख स्थानों में पूजित होने के बाद रजतशिला अयोध्या पहुंचाई जाएगी।

धर्म रक्षा संघ के अध्यक्ष सौरभ गौड़ ने कहा कोरोना के प्रकोपवश धर्म रक्षा संघ की योजना के स्वरूप में परिवर्तन के पश्चात रथ यात्रा निकालने का कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा है, तदनुसार अब ब्रज के समस्त देवालय और प्रमुख स्थानों में पूजित होने के बाद अयोध्या में श्री राम लला की सेवा में ब्रज की रज के रूप में स्थापित करायी जाएगी।

महंत मोहिनी बिहारी शरण ने कहा रजत शिला के माध्यम से ब्रज वासियों की भावनाएं श्री राम लला के चरणों तक पहुचेंगी। धर्म रक्षा संघ के महामंत्री श्रीदास प्रजापति ने श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

शिला पूजन कार्यक्रम में महामंडलेश्वर स्वामी रुद्रदेवानंद जी महाराज, स्वामी चंदन मुनि जी महाराज, स्वामी देवानंद जी महाराज, गोपेश गोस्वामी, रविकांत गौतम, ज्योतिषाचार्य लक्ष्मीनारायण मिश्र आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *