US में सिख सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग छात्र की छुरा घोंपकर हत्या

वाशिंगटन। US के एक विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं मिलने से परेशान एक अमेरिकी छात्र ने 22 वर्षीय सिख सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग छात्र की कथित रूप से छुरा घोंपकर हत्या कर दी। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गयी है।

केएचक्यू से संबंद्ध एबीसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि तीसरे वर्ष के छात्र गगनदीप सिंह पर उसकी टेक्सी में 19 वर्षीय यात्री ने कथित रूप से हमला किया। इस यात्री ने वाशिंगटन में स्पोकाने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 28 अगस्त को टेक्सी ली थी।

इदाहो में बोन्नर काउंटी शेरीफ कार्यालय ने आरोपी की पहचान जैकब कोलेमैन के रूप में की है और उस पर सिंह की हत्या का आरोप लगाया गया है। शेरीफ कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार कोलेमैन ने स्पोकाने में गोनझागा विश्वविद्यालय के एक नये छात्र के रूप में सिएटल से स्पोकाने के लिए उड़ान भरी और यहां पहुंचने पर उसे दाखिला देने के लिए मना कर दिया गया। पुलिस ने बताया ‘‘ इससे वह बहुत क्रोधित हो गया और उसके मन में हत्या करने संबंधी ख्याल आने लगे।’’ रिपोर्ट के अनुसार विश्वविद्यालय ने कहा कि कोलेमैन से ‘‘आवेदन का कोई रिकार्ड नहीं है’’ और वह कानूनी एजेंसियों के साथ सहयोग कर रहा है। कोलमैन ने एक टैक्सी किराये पर ली और सिंह को बोन्नेर काउंटी,इदाहो में एक काल्पनिक मित्र के घर पर चलने के लिए कहा।

पुलिस ने बताया कोलेमैन ने स्वीकार किया कि यात्रा के दौरान वह ‘‘ हिंसक बन गया ’’और उसने एक दुकान से चाकू खरीदा।

शेरीफ कार्यालय और एक आपराधिक शिकायत के अनुसार सिंह ने इसके बाद कोटेनई शहर में कार रूकवाई और कोलेमैन ने सिंह पर चाकू से कई हमले किये। सिंह मूलत: पंजाब के जालंधर का रहने वाला है और वह 2003 से वाशिंगटन स्टेट में रह रहा था।

उल्लेखनीय है कि US में हाल के महीनों में भारतीय-अमेरिकी और सिखों को निशाना बनाकर कई हमले हो चुके है। जुलाई में कैलिफोर्निया में एक सप्ताह में दो घटनाओं में दो सिख अमेरिकियों की हत्या कर दी गयी थी।-एजेंसी