शाहरुख खान की फिल्म ‘जीरो’ के पोस्टर से सिख समुदाय नाराज

मुंबई। शाहरुख खान की आने वाली फिल्म ‘जीरो’ के पोस्टर पर सिख समुदाय ने नाराजगी जताई है। दरअसल फिल्म के एक पोस्टर में शाहरुख ने कृपाण धारण की हुई है। इसी पोस्टर पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) और अन्य सिखों ने विरोध जताया है।
सिख समुदाय का कहना है कि फिल्म के पोस्टर में शाहरुख नंगे बदन पर नोटों का हार पहने और गले में गातरा (कृपाण) पहने दिखाई दे रहे हैं, जो सिखों के पवित्र पांच ककारों में से एक है। इसे मजाकिया ढंग में दिखाया गया है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।
इस बारे में डीएसजीपीसी के धर्म प्रचार कमेटी के चेयरमेन परमजीत सिंह राणा ने एक लेटर जारी करते हुए कहा, ‘हाल ही में शाहरुख खान की फिल्म का पोस्टर सामने आया है, जिसमें वह कृपाण पहने हुए नजर आ रहे हैं, जो इसका मजाक उड़ाने के समान है।’
उनका कहना है कि कृपाण सिखों का धार्मिक चिह्न है। यह केवल दिखाने मात्र के लिए नहीं है, बल्कि इनके साथ मानवीय भावनाएं और संकल्प भी जुड़े हुए हैं। यह एक प्रण है जिसके साथ आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को कायम रखते हुए गरीब-मजलूमों की रक्षा के लिए जुल्म के खिलाफ उठाने का संकल्प जुड़ा हुआ है। लेकिन फिल्मों में इस तरह धार्मिक चिन्हों का मजाक उड़ाना ट्रेंड सा बन गया है।
कुछ दिनों पहले ‘मनमर्जियां’ फिल्म में भी सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले चित्रों को प्रदर्शित किया गया था। राणा ने फिल्म निर्माताओं और शाहरुख खान को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह जल्द से जल्द अपने इस पोस्टर को वापिस लें। फिल्म से भी उन दृश्यों को हटाएं, जिनमें कृपाण का मजाक उड़ाया गया है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो फिल्म के खिलाफ विरोध दर्ज कराते हुए इसकी रिलीज को रोका जाएगा। संकेत मिले रहे हैं कि कमिटी फिल्म निर्माताओं और शाहरुख को नोटिस जारी करने की तैयारी में भी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »