Sidhu पाकिस्‍तान जाने को बेताब, सरकार से मांगी इजाजत

चंडीगढ़। नवजोत सिंह Sidhu ने विदेश मंत्रालय को खत लिखकर पाकिस्तान जाने की इजाजत मांगी है। उल्‍लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान में ऐतिहासिक करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की तैयारियां जोरों पर हैं। पाकिस्तान ने कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह Sidhu को भी निमंत्रण भेजा है। इससे पहले सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने भी पाक से न्योते की पुष्टि की थी।
सिद्धू ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को संबोधित खत में लिखा है, ‘9 नवंबर को श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन कार्यक्रम में पाकिस्तान सरकार ने मुझे आमंत्रित किया है।
एक सिख होने के नाते अपने महान गुरु बाबा नानक के प्रति श्रद्धा अर्पित करने का और अपनी जड़ों से जुड़ने का यह एक ऐतिहासिक मौका है। इस खास अवसर पर पाकिस्तान यात्रा के लिए मुझे इजाजत दी जाए।’
नवजोत कौर ने कहा कि सिद्धू को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की ओर से कार्यक्रम में आने का निमंत्रण मिला है, अगर उन्हें अनुमति मिली तो वह जरूर जाएंगे।
बता दें कि सिद्धू को पाकिस्तान के न्योते के बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने शर्त लगा दी थी कि सिद्धू को पाकिस्तान जाने से पहले पॉलिटिकल क्लियरेंस लेना होगा। सिद्धू की पत्नी ने कहा, ‘सिद्धू ने जरूरी अनुमति के लिए आवेदन किया है। उन्हें करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन कार्यक्रम में आने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से विशेष निमंत्रण मिला है। अगर उन्हें अनुमति मिलती है तो वह जरूर जाएंगे।’
बता दें कि सिद्धू की पाकिस्तान यात्रा हमेशा चर्चा का विषय रही हैं और भारत में विपक्षी नेता उन पर इसको लेकर निशाना साधते रहे हैं। 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया जाएगा। पाकिस्तान सरकार ने भारत से करतारपुर की तीर्थयात्रा के लिए आने वाले सिखों के लिए पासपोर्ट की अनिवार्यता खत्म कर दी है। पाक पीएम ने कहा है कि पासपोर्ट जरूरी नहीं, सिर्फ एक वैध आईडी से काम चल जाएगा। साथ ही तीर्थयात्रियों को अब 10 दिन पहले पंजीकरण भी नहीं कराना होगा।
सिखों के प्रथम गुरु गुरुनानक देव ने करतारपुर साहिब में अपने जीवन के 18 साल बिताए। श्री करतापुर साहिब गुरुद्वारे को पहला गुरुद्वारा माना जाता है जिसकी नींव गुरु नानक देव ने रखी थी। हालांकि बाद में रावी नदी में बाढ़ के कारण यह बह गया था। इसके बाद वर्तमान गुरुद्वारा महाराजा रंजीत सिंह ने बनवाया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *