भविष्‍य में कारों से गायब हो सकते हैं साइड-व्यू मिरर

एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के दौर में कारें भी एडवांस्ड होती जा रही हैं। इसी टेक्नोलॉजी की वजह से हो सकता है कि आने वाले समय में आपकी कार में लगने वाले साइड-व्यू मिरर न हों। दरअसल, साउथ कोरिया की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी ह्यूंदै मोबिस ने एक कैमरा मॉनिटरिंग सिस्टम विकसित किया है। यह सिस्टम नेक्स्ट जनरेशन गाड़ियों में साइड-व्यू मिरर्स को रिप्लेस कर देगा, यानी उनकी जगह ले लेगा।
इस एडवांस्ड सेंसर टेक्नोलॉजी के साथ ह्यूंदै मोबिस दुनिया भर में कम संख्या वाले फ्यूचर मोबिलिटी डेवलपर्स की लिस्ट में शामिल हो गई है। इसका उद्देश्य कार बनाने वाली कंपनियों को टेक्नोलॉजी एक्सपोर्ट करना है।
ह्यूंदै मोबिस ने कहा है कि इस कैमरा मॉनिटरिंग सिस्टम के तहत गाड़ी के अंदर तीन हाई-परफॉर्मेंस कैमरा सेंसर होंगे। यह न केवल ब्लाइंड स्पॉट्स को कम करके ड्राइविंग सेफ्टी बढ़ाएंगे, बल्कि माइलेज भी बेहतर करेंगे क्योंकि साइड-व्यू मिरर्स कार के अंदर छिपे होंगे।
ह्यूंदै मोबिस में ऑटोनोमस व्‍हीकल डेवलपमेंट के इन-चार्ज वाइस प्रेसीडेंट ग्रेगरी बैराटॉफ ने कहा, ‘फ्यूचर कारों के लिए सभी प्रमुख कम्पोनेन्ट्स की डिजाइन और उनके फंक्शन में बड़े बदलाव करने की जरूरत है, जिस पर अभी तक बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है।’
उन्होंने कहा कि कंपनी न सिर्फ सेंसर्स और इन पर आधारित समाधान जैसी टेक्नॉलजी डिवेलप करेगी, बल्कि फ्यूचर कारों की सुरक्षा के हिसाब से प्रमुख पार्ट्स भी बनाएगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *