श्री Karshni हरिनाम दास इन्टर कालेज का हुआ भूमि पूजन

Karshni गुरू स्वामी गुरुशरणानन्द ने कहा – शिक्षा के साथ संस्कार भी आवश्‍यक

महावन/मथुरा। रमण रेती आश्रम के निकट स्थित श्री Karshni हरिनाम दास इन्टर काॅलेज के लगभग चार एकड़ भूमि में प्रस्तावित नवीन भवन निर्माण का भूमि पूजन एवं शिलान्यास सन्त प्रवर स्वामी गुरूशरणानन्द महाराज द्वारा किया गया।

इस अवसर पर आचार्य अशोक कुमार जोशी के नेतृत्व में शास्त्रोक्त विधि विधान से मन्त्रोच्चरण एवं नवग्रह पूजन तथा स्वामी कार्ष्‍णि गुरूशरणानन्द जी महाराज द्वारा भूमि पूजन किया गया तो वातावरण ठाकुर रमण विहारी लाल और सद्गुरुदेव भगवान् की जय-जयकार से गूँज उठा।

भूमि पूजन के पश्‍चात् आयोजित समारोह में आशीर्वचन प्रदान करते हुए कहा कि विद्यालय के नवीन भवन निर्माण से विद्यार्थियों को षिक्षा के नवीन आयाम उपलब्ध होंगे और वे आधुनिक सुविधाओं का पूर्ण लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

महाराजश्री ने आगे कहा कि विद्यालय की स्थापना के समय से ही यह प्रयास रहा है कि विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ श्रेश्ठ संस्कार भी प्राप्त हों और यह प्रयास निरन्तर रहेगा।

विद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष स्वामी स्वरूपानन्द ने अपने सम्बोधन में कहाकि गोकुल-महावन क्षेत्र में ही नहीं सम्पूर्ण जनपद में यहाँ के विद्यार्थियों ने कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

पद्श्री मोहन स्वरूप भाटिया ने इस अवसर पर कहा कि पिछले पाँच दशकों में शिक्षा क्षेत्र में क्रान्तिकारी प्रगति हुई किन्तु अभी प्राचीन संस्कारपरक संस्कृति का समन्वय आवश्‍यक है। यह विद्यालय निश्‍चय ही इस दिशा में सफल रहेगा।
समारोह में विद्यालय के प्रबन्धक डा0 सुरेन्द्र शर्मा एवं उप प्रबन्धक गिर्राज शरण पाण्डेय ने कहा कि श्रद्धेय महाराजश्री के मार्गदरर्शन से विद्यालय निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर हो रहा है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य डा0 संजय शर्मा के निर्देशन में जितेन्द्र मिश्रा के सहयोग से प्रस्तुत सरस्वती वन्दना, गणेश वन्दना, राधाकृष्‍ण नृत्य आदि कार्यक्रमों की करतल ध्वनि के सराहना की गई। कार्यक्रम का संचालन आचार्य अशोक कुमार जोशी द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »