बेटी की पढ़ाई के लिए चिंतित प‍िता पर बनाई लघु फ‍िल्म ”बुच‍िया”

वाराणसी। गत 29 सितम्बर को बनारस स्थित फ़िल्म ग्रुप टी.सी.एफ. ने विख्यात टीम मंचदूतम के साथ लघु फ़िल्म ‘बुचिया’ को प्रस्तुत किया। फ़िल्म का उद्देश्य था कि कैसे रूढ़िवादी सोच से परे एक पिता अपनी बेटी की पढ़ाई के लिए चिंतित है।

फ़िल्म में मंझे हुए कलाकर अजय रोशन व ज्योति ने माँ-बाप का पात्र निभाया है और बुचिया के तौर पर फ़िल्म में कोमल ने काम किया है। फ़िल्म का निर्देशन राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अंश सिसोदिया ने किया व निर्माता रहे रवि प्रकाश चंदन।

फ़िल्म में यह दिखाया गया है कि गांव-देहात में बेटी को प्यार से बुचिया कहके बुलाते हैं और रूढ़िवादी सोच कहती है कि बेटी की पढ़ाई से ज्यादा महत्वपूर्ण है ससुराल के लिए तैयार करना, और उसी परिवेश में ऐसी रूढ़िवादी सोच से परे हटकर एक पिता गरीब होने के बाद भी अपनी बेटी की पढ़ाई को हल्के में नही लेता है और वो उसे पढ़ाना चाहता है।

पटकथा अश्वनी कुमार द्वारा की गई है, शशांक प्रजापति सह निर्देशक के तौर पर व कैमरा और सिनेमेटोग्राफी अमन यादव व विशाल सिंह द्वारा किया गया। फ़िल्म के निर्माण में शशि नंदन, विशाल साहनी, सत्य प्रकाश, रजत यादव, दीपक गुप्ता व उत्कर्ष सिंह का भी अहम योगदान रहा है।
फ़िल्म को इंस्टाग्राम व यूट्यूब पर रिलीज किया गया है और बहुतों के द्वारा पसंद किया जा रहा है।

सन 2019 में अंश सिसोदिया द्वारा निर्मित ‘सोच-आलय’ को दादासाहेब फालके फिल्म फेस्टिवल में नामांकित किया गया था और टी.सी.एफ. के माध्यम से उन्होंने और फ़िल्म लाने का आश्वासन दिया है।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *