शोएब मलिक ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

पाकिस्तान के 37 वर्षीय ऑलराउंडर शोएब मलिक ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले दिया है.
शुक्रवार को पाकिस्तान ने बांग्लादेश पर 94 रनों से जीत हासिल की. शोएब मलिक इस मैच में पाकिस्तानी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे.
पाकिस्तान की जीत के बाद जब शोएब मलिक मैदान पर आए तो पाकिस्तान टीम के सभी खिलाड़ियों ने दो कतारों में खड़े होकर उन्हें गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया.
शोएब मलिक के संन्यास के एलान के बाद वो पाकिस्तान और भारत में ट्विटर पर ट्रेंड में हैं. फैन्स ThankyouMalik हैशटैग के साथ उनकी उपलब्धियों की सराहना कर रहे हैं.
अपने बीस साल के वन डे करियर को विराम देते हुए मलिक ने कहा, “मैंने पहले ही कहा था कि मैं वर्ल्ड कप के बाद वन डे क्रिकेट से रिटायर हो जाऊंगा. आज मैं यहां इसकी घोषणा करता हूं. मेरे फैंस का शुक्रिया जिन्होंने मेरा समर्थन किया मैं उन सबको प्यार करता हूं.”
शोएब मलिक ने अक्टूबर 1999 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ वन डे क्रिकेट करियर का आग़ाज़ किया था.
उन्होंने पाकिस्तान के लिए कुल 287 वन डे मैच खेले. नौ शतक और 44 अर्धशतकों के साथ उन्होंने 7534 रन बनाए. उन्होंने 158 विकेट भी लिए.
शोएब मलिक पाकिस्तान की टेस्ट और टी-20 टीम का भी हिस्सा रहे हैं. उन्होंने कुल 35 टेस्ट मैच खेले हैं और तीन शतकों और 8 अर्धशतकों के साथ कुल 1898 रन बनाए हैं.
111 टी-20 मैचों में उन्होंने सात अर्धशतकों के साथ 2263 रन बनाए हैं.
शोएब मलिक ने आख़िरी वन डे मौजूदा विश्व कप में भारत के ख़िलाफ़ 16 जून को खोला था. इस मैच में वो पहली गेंद पर ही शून्य पर आउट हो गए थे और पाकिस्तान को उस मैच 89 रन से हार का सामना करना पड़ा था.
शोएब मलिक की इस मैच के बाद तीख़ी आलोचना हुई थी और आलोचकों ने सवाल उठाया था कि वो पाकिस्तान टीम का हिस्सा ही क्यों हैं. सोशल मीडिया पर शोएब मलिक की पत्नी और भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा को भी ट्रोल किया गया था.
इसके बाद विश्व कप मैचों में शोएब मलिक टीम के बाहर रहे. शुक्रवार को पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में अपना अंतिम मैच बांग्लादेश के ख़िलाफ़ खेला.
शोएब मलिक के संन्यास लेने के कुछ देर बाद ही उनकी पत्नी सानिया मिर्जा ने एक ट्वीट कर लिखा कि “सभी कहानी का अंत होता है, लेकिन जीवन में हर चैप्टर के अंत होने के साथ ही एक नया अध्याय शुरू होता है.”
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »