”चप्‍पलमार सांसद” के बचाव में शिवसेना खुलकर सामने आई

''चप्‍पलमार सांसद''  के बचाव में शिवसेना खुलकर सामने आई  Shiv Sena openly came out in defense of ''Chappalar MP''
”चप्‍पलमार सांसद” के बचाव में शिवसेना खुलकर सामने आई

अपने ”चप्‍पलमार सांसद” रविंद्र गायकवाड़ के बचाव में शिवसेना अब खुलकर सामने आ गई है।
दूसरी ओर एयर इंडिया के अफसर को पीटने के बात चौतरफा घिरे शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ ने एयर इंडिया और प्राइवेट एयरलाइन्स के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की धमकी दी है।
शिवसेना शुरुआती हिचक के बाद अब खुलकर अपने सांसद के बचाव में कूद पड़ी है। गायकवाड़ के हवाई सफर पर एयर इंडिया और प्राइवेट एयरलाइन्स की तरफ से बैन लगाने का शिवसेना ने विरोध किया है और वह इसके खिलाफ संसद में विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव ला सकती है।
गायकवाड़ महाराष्ट्र के उस्मानाबाद से सांसद हैं। वहां शिवसेना एयर इंडिया के खिलाफ सड़कों पर उतर चुकी है और बंद का ऐलान किया है। सोमवार को सुबह-सुबह उस्मानाबाद में शिवसैनिकों ने एक-एक दुकानों को बंद कराया। शहर की सारी दुकानें बंद हैं। शिवसैनिक गायकवाड़ की हवाई यात्रा पर बैन लगाने के लिए एयर इंडिया से माफी की मांग कर रहे हैं। ओमेर्गा में शिवसेना समर्थकों ने गायकवाड़ के पक्ष में बाइक रैली निकाली। वहीं गायकवाड़ ने अपने कन्फर्म टिकट को कैंसल किए जाने को लेकर एयर इंडिया और इंडिगो के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की धमकी दी है।
All airlines banning him (Ravindra Gaikwad) is not right, will raise it in both houses and in zero hour too: Anandrao Adsul, Shiv Sena pic.twitter.com/Kk6CA1wOUS
—ANI (@ANI_news) March 27, 2017
रविंद्र गायकवाड़ के व्यवहार से शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी नाखुश थे। उन्होंने सांसद को तलब किया था लेकिन बाद में उनसे अपनी मुलाकात को रद्द कर दिया। ऐसा माना जा रहा था कि पार्टी उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही कर सकती है लेकिन पता चला है कि ठाकरे ने गायकवाड़ को कड़ी चेतावनी देने के बाद बख्श दिया है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि शिवसेना प्रमुख ने गायकवाड़ को पब्लिक में अपने व्यवहार का खास ध्यान रखने को कहा है और अब उनके खिलाफ पार्टी स्तर पर शायद आगे कार्यवाही न हो। एक एयर होस्टेस के कथित तौर पर गायकवाड़ के बचाव में आने के बाद शिवसेना विवाद के ठंडा होने का इंतजार कर रही है।
पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘पूरी तस्वीर अब साफ हो रही है और अब हम जानते हैं कि गायकवाड़ को उकसाया गया था। एयर होस्टेस ने बताया है कि एयर इंडिया के कर्मचारी आर. सुकुमार के बदसलूकी के बाद ही गायकवाड़ ने अपना आपा खोया था। एयर होस्टेस ने कहा है कि गायकवाड़ बहुत ही विनम्र थे और एक घंटे तक एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारियों का धैर्य के साथ इंतजार किया था। जब उन्हें उकसाया गया तभी उन्होंने स्टाफ को पीटा। जब एयर होस्टेस ने दखल किया तो वह शांत हो गए। लिहाजा सारी गलती सिर्फ सांसद की नहीं है।’
उद्धव ने गायकवाड़ को तलब कर विवाद को लेकर सफाई मांगी थी लेकिन बाद में उन्होंने सांसद से मुलाकात रद्द कर दी। गायकवाड़ से पिछले हफ्ते हुई घटना को लेकर विस्तृत सफाई मांगी गई है। लेकिन अभी तक उन्होंने पार्टी के सामने अपनी लिखित सफाई पेश नहीं की है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक गायकवाड़ ने पार्टी नेतृत्व तक अपना पक्ष पहुंचा दिया है। शिवसेना नेताओं ने बताया कि पार्टी का एक धड़ा चाहता था कि जब तक पुलिस जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक गायकवाड़ के खिलाफ कोई कार्यवाही न हो।
शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘गायकवाड़ पार्टी के सांसद हैं लेकिन उनके पास कोई पद नहीं है। वह सचिव या किसी यूनिट के प्रमुख नहीं हैं इसलिए हम उनसे पार्टी के पदों से इस्तीफा देने के लिए नहीं कह सकते। वह सांसद हैं और पार्टी के प्राथमिक सदस्य हैं। जब तक पुलिस जांच में वह दोषी नहीं पाए जाते तब तक हम उन्हें पार्टी से निलंबित नहीं कर सकते इसलिए फिलहाल हम ज्यादा से ज्यादा उन्हें चेतावनी दे सकते हैं और अपने व्यवहार को लेकर सजग रहने को कह सकते हैं।’
दरअसल, शिवसेना सांसद ने पिछले गुरुवार को एयर इंडिया की फ्लाइट में हंगामा किया था। फ्लाइट में बिजनेस क्लास न होने से इकनॉमी क्लास में सफर कराए जाने से गायकवाड़ बुरी तरह भड़के हुए थे। उन्होंने एयर इंडिया के ड्यूटी मैनेजर को न सिर्फ चप्पल से पीटा बल्कि उन्हें प्लेन से नीचे फेंकने की धमकी भी दी। गायकवाड़ ने बाद में भी घटना पर कोई अफसोस नहीं जताया बल्कि मीडिया के सामने अधिकारी को पीटने की शेखी बखारी। हालांकि अब गायकवाड़ ने मीडिया से दूरी बना ली है। उन्होंने खुद पत्रकारों को बताया कि पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने उन्हें 29 मार्च तक मीडिया से बात न करने को कहा है।
इस घटना के बाद एयर इंडिया ने सांसद के हवाई सफर पर प्रतिबंध लगाते हुए उनका दिल्ली से पुणे का टिकट रद्द कर दिया। बाद में सांसद ने इंडिगो में एयर टिकट बुक कराया लेकिन इस प्राइवेट एयरलाइन ने भी उनका टिकट रद्द कर दिया। एयर इंडिया सहित 6 निजी एयरलाइंस ने शिवसेना सांसद पर बैन लगा दिया है, जिसके कारण वह इनमें सफर नहीं कर सकते।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *