तीस्ता नदी के जल बंटवारे को लेकर शेख हसीना ने ममता बनर्जी पर तंज कसा

Sheikh Hasina teases Mamta Banerjee about water sharing of Teesta river
तीस्ता नदी के जल बंटवारे को लेकर शेख हसीना ने ममता बनर्जी पर तंज कसा

नई दिल्ली। तीस्ता नदी के जल बंटवारे पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर सोमवार को तंज कसा। राजधानी में एक समारोह में अंग्रेजी में भाषण देते हुए उन्होंने बनर्जी को सुनाया।
हसीना ने तीस्ता का जिक्र किया तो हिंदी में बोली- पता नहीं, ‘दीदीमोनी (बंगाली में दीदी के लिए किया जाने वाला संबोधन) क्या करेगा, करेगा कि नहीं?’
बता दें कि तीस्ता जल बंटवारे पर इससे पहले ममता बनर्जी के सुझाव को शेख हसीना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ज्यादा तवज्जो नहीं दी थी। ममता ने राज्य के उत्तरी इलाके से बहने वाली तीस्ता के बजाय पांच दूसरी नदियों के पानी के बंटवारे का प्रस्ताव दिया था। उस ओर इशारा करते हुए शेख हसीना ने कहा, ‘पानी मांगा तो कुछ नया दिखा दिया, मोदी जी ने भरोसा दिया है, देखते हैं। दीदीमोनी ने एक काम किया, कहा हम बिजली देंगे। पानी मांगा लेकिन बिजली दे दिया, अच्छा है चलो कुछ तो दिया।’
शेख हसीना ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के साझा भविष्य के लिए कॉमन नदियों का जल बंटवारा महत्वपूर्ण है। तीस्ता मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी ने जल साझा संधि जल्द से जल्द करने का दृढ़ संकल्प दोहराया है। एक बार ऐसा हो जाने पर, भारत-बांग्लादेश संबंधों में नया बदलाव आएगा। उन्होंने लैंड बाउंड्री अग्रीमेंट के लिए लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्यों और दलों का आभार जताया। कहा कि इसके लिए 1971 की तरह सभी एकजुट थे।
बता दें कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री चार दिवसीय दौरे पर भारत में हैं। हसीना का यह दौरा 7 अप्रैल को शुरू हुआ था। दोनों देशों के संबंधों के लिहाज से इसे बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस दौरे पर परमाणु, रक्षा, तीस्ता जल बंटवारे समेत कई बड़े और महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *