शशांक कुलकर्णी होंगे राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के शोधार्थी शशांक कुलकर्णी को 2021 का राष्ट्रीय समाज सेवा रत्न पुरस्कार घोषित हुआ है। मध्य प्रदेश के द ग्लोबल ह्यूमन राइट्स फाऊंडेशन और नेशनल एंटी हरासमेंट फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान से दक्षिण अफ्रीका के प्रथम अश्वेत भूतपूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न नेल्सन मंडेला कि स्मृति में हर साल देश के सामाजिक, राजनैतिक, शिक्षा, अनुसंधान, कृषि, खेल जैसे क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण योगदान देने वालों को यह पुरस्कार दिया जाता है।

फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष रवि के एस नारायण और एन ए एच फाउंडेशन के महासंचालक विकास  महाजन के द्वारा इस पुरस्कार के लिए चुने जाने की जानकारी शशांक कुलकर्णी को पत्र द्वारा दी गई। उन्होंने पत्र में उनका अभिनंदन किया है।

बताया गया है कि कोरोना महामारी के चलते इस राष्ट्रीय पुरस्कार का वितरण कार्यक्रम 30 मई, 2021 को ऑनलाइन किया जाएगा। शशांक कुलकर्णी को उनके ‘ स्वामीनाथन कमीशन: ए फाउंडेशन ऑफ फार्मर पॉलिसीज इन इंडिया ‘ इस शोध आधारित महत्वपूर्ण किताब के माध्यम से देश के कृषि तथा किसान नीति में दिए विशेष योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। इस किताब को भारतीय हरित क्रांति के जनक प्रो. एम. एस. स्वामीनाथन कि प्रस्तावना मिली है।

शशांक के साथ यह पुरस्कार सामाजिक कार्य के लिए महाराष्ट्र के भूतपूर्व सांसद प्रो. डॉ. सुनील गायकवाड़, कला क्षेत्र के लिए आसाम के ख्यतिप्राप्त नर्तक बिभूल कांता सिन्हा, सामाजिक सेवा के लिए त्रिपुरा सरकार के पंचायती विभाग में रूरल प्रोग्राम मैनेजर के रूप में कार्यरत जोयांता सरकार जैसे देश के गणमान्य व्यक्तियों को चुना गया है। पिछले साल इस पुरस्कार से वरिष्ठ गांधीवादी कार्यकर्ता पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त डॉ विजय कुमार शाह को सम्मानित किया गया था ।

शशांक कुलकर्णी मूलतः कृषि अभियंता है और वर्तमान में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सीनियर रिसर्च फेलो के रूप में जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के लोकनीति और लोक प्रशासन विभाग में  गत चार सालों से भारत के कृषि एवं किसान नीतियों के ऊपर अनुसंधान कर रहे है। उन्होंने अभी तक विभिन्न विषयों के उपर मराठी, हिंदी और अंग्रेजी में छह किताबे लिखी है। विभिन्न वैश्विक जर्नल में शोध निबंध प्रकाशित किए है और आंतरराष्ट्रीय कॉन्फरन्स मे हिस्सा लिया है। इस पुरस्कार के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर तथा विद्यार्थियों कि ओर से शशांक का अभिनंदन हो रहा है।

– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *