शरजील इमाम जामिया दंगा मामले में गिरफ्तार, साकेत कोर्ट से म‍िली रिमांड

नई द‍िल्ली। नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध प्रदर्शन मामले में दिल्‍ली पुलिस ने सोमवार को शरजील इमाम (Sharzeel Imam) से हिरासत में पूछताछ की मांग की। साथ ही शरजील को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच ने 15 दिसंबर को जामिया इलाके में हुए दंगा मामले में गिरफ्तार कर लिया। अब उसपर दंगे का भी मामला चलेगा।

दंगा मामले में गिरफ्तार हुआ शरजील

क्राइम ब्रांच ने उसे सोमवार को दंगे के केस में गिरफ्तार कर जेल से साकेत कोर्ट में पेश कर एक दिन के रिमांड पर ले लिया है।देशद्रोह मामले में लंबी पूछताछ के बाद उसे तिहाड़ जेल भेज दिया गया था। शरजील से पूछताछ और मामले की जांच में यह पता चला था उसने 13 दिसंबर को जामिया इलाके में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हुए धरना प्रदर्शन में हिस्‍सा लिया और भाषण भी दिया था। उसपर आरोप है कि दिए गए भाषण में उसने दंगा के लिए लोगों को उकसाया था। तभी 15 दिसंबर को एक समुदाय विशेष के छात्रों और स्थानीय लोगों ने एनएफसी और जामिया इलाके में जमकर दंगे किए।

अलीगढ़ कोर्ट ने जारी किया है प्रोडक्शन वारंट, कल 18 फरवरी को शरजील इमाम की कोर्ट में पेशी

राजद्रोह मामले में तिहाड़ जेल में बंद शरजील इमाम के खिलाफ अलीगढ़ कोर्ट ने प्रोडक्शन वारंट जारी किया है। तिहाड़ जेल में कोर्ट ने वारंट भेजा है, जिसे जेल अधिकारियों ने रिसीव कर लिया है। अब 18 फरवरी को शरजील इमाम को अलीगढ़ कोर्ट में पेश किया जाएगा।

अलीगढ़ पुलिस ने कोर्ट में पूछताछ के लिए अर्जी लगाई थी। शरजील इमाम ने अलीगढ़ में असम को भारत से अलग कर देने वाला कथित विवादित बयान दिया था। इस बयान के खिलाफ अलीगढ़ पुलिस ने राजद्रोह का केस दर्ज किया था। शरजील इमाम पर पुलिस नेशनल सिक्यूरिटी एक्ट (एनएसए) लगाने की तैयार कर रही है।

14 दिन की न्यायिक हिरासत में है शरजील इमाम

इससे पहले देशद्रोह के आरोपी शरजील इमाम को 12 फरवरी को दिल्ली कोर्ट में पेश किया गया था. कोर्ट ने क्राइम ब्रांच को शरजील इमाम का वॉइस सैंपल लेने की अनुमति दे दी थी। इसके बाद गुरुवार को क्राइम ब्रांच सीएफएसएल लैब में उसका वॉयस सैंपल लिया. वहीं कोर्ट ने शरजील को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था.

लैपटॉप और फोन से विवादित चीजें बरामद

शरजील के लैपटाप और मोबाइल फोन में क्राइम ब्रांच ने कई आपत्तिजनक चीजें बरामद की हैं। लैपटॉप से एक विवादित पोस्टर भी बरामद हुआ है। नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में उर्दू और अंग्रेजी में विवादित पोस्टर बनाया गया।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *