शाहरुख की बेताल पर कहानी की चोरी का आरोप, हाईकोर्ट में याच‍िका

मुंबई। नेटफ्लिक्स पर आ रही शाहरुख की फ‍िल्म बेताल अब चोरी की कहानी के आरोप से घ‍िर गई है, मामला हाईकोर्ट में चला गया है।

‘चोरी’ की कहानी से बनी फ‍िल्में अपने प्लेटफॉर्म पर पेश कर रहे नेटफ्लिक्स की साख अब संकट में आ गई है क्योंक‍ि बॉलीवुड की राइटर्स यूनियन अब इसके ख‍िलाफ एक्शन लेने के मूड में है। यून‍ियन ने कहा क‍ि अब ‘लॉकडाउन के बाद एक्शन होगा ‘।

कभी हिंदी सिनेमा के बादशाह रहे शाहरुख खान के रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की वेबसीरीज ‘बेताल’ अपने रिलीज के इतने नजदीक आने के साथ ही एक विवाद में फंस गई है।

शाहरुख की इस वेबसीरीज के खिलाफ मराठी फिल्मों के पटकथा लेखक समीर वाडेकर और महेश गोसावी ने मुंबई हाईकोर्ट में एक याचिका दर्ज करते हुए कहा कि ‘बेताल’ की कहानी को उनकी एक कहानी ‘वेताल’ से चुराया गया है। मामला स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन तक भी पहुंच गया है। इस बारे में फिलहाल नेटफ्लिक्स ने कोई प्रतिक्रिया नहीं जताई है।

अपनी फिल्म वेताल से नेटफ्लिक्स की सीरीज बेताल की समानता साबित करने के लिए समीर और महेश ने अदालत के सामने कम से कम 10 तथ्यों को गिनाया। उन्होंने कहा, ‘इन दोनों प्रोजेक्ट में कम से कम 10 समानताएं हैं। हमारी कहानी को हमने शिवाजी के युग से जोड़ा है जबकि बेताल में उन्होंने इस कहानी को ब्रिटिश युग से जोड़ दिया है। हमारी कहानी में सेना एक फोक म्यूजिक पर डांस करती है। ठीक वैसा ही दृश्य ‘बेताल’ के ट्रेलर में भी दिखाया गया है।’

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *