PDF file से इस तरह अलग करें फोटो, ये रहे टूल्स

PDF file  में आपकी जरूरत की फोटो को कैसे अलग करेंगे,इस बारे में  स्क्रीनशॉट लेना एक विकल्प हो सकता है लेकिन जब फोटो की संख्या बहुत ज्यादा हो तब क्या करेंगे। आज जानते हैं कुछ ऐसे ही खास टूल्स के बारे में जो पीडीएफ फाइल से फोटो को अलग कर देते हैं।

डोब एक्रोबाट प्रो
अगर आपके पास एडोब एक्रोबाट का प्रो वर्जन है तो अन्य किसी थर्ड पार्टी टूल की जरूरत नहीं होगी। एडोब एक्रोबाट प्रो से इमेज को अलग करना बेहद ही आसान है। इसके लिए सॉफ्टवेयर में पीडीएफ फाइल को ओपेन करें। इसके बाद इमेज का विकल्प चयन करे जिसमें जेपीईजी, जेपीइजी 2000, टिफ और पीएनजी जैसे विकल्प मौजूद हैं। इसके बाद एक्सपोर्ट विकल्प पर क्लिक कर दें। अगर आपके पास यह टूल मौजूद नहीं है तो अन्य टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

PDF एड
PDFAID नामक इस वेबसाइट पर मात्र चंद क्लिक से पीडीएफ फाइल से फोटो को अलग किया जा सकता है। इसके पहले www.pdfaid.com पर जाएं। इसके बाद नीचे की तरफ कुछ विकल्प होंगे जिनमें से एक पर अंग्रेजी में Extract Images लिखा होगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमें ऊपर की तरफ ‘सिलेक्ट पीडीएफ फाइल’ लिखा आएगा, इस पर क्लिक करें और जिस पीडीएफ से फोटो को अलग करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर बीच में स्टेप 2… लिखा मिलेगा, उसके ठीक नीचे फोटो का फॉर्मेट नजर आएगा। इसको जरूरत के मुताबिक चयनित कर लें। इस प्रक्रिया के बाद तीसरी स्टेज में Finished लिखा आएगा जिसके नीचे Extract Images दिया है। इस पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आपकीफोटो पीडीएफ से अलग हो जाएंगी। साथ ही इसके सर्वर में फाइल 48 घंटो के लिए खुद ब खुद सेव हो जाती है जिसके बाद वह खुद डिलीट हो जाती है।

एक्सट्रैक्स PDF
इस वेबसाइट को देखकर कई यूजर को 90 की वेबसाइट याद आ सकती हैं। इसका डिजाइन अब बहुत ही कम देखने को मिलता है। यह वेबसाइट सिर्फ इमेज को अलग करने का विकल्प नहीं देती है बल्कि इससे टेक्स्ट और फॉन्ट को अलग किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले https://www.extractpdf.com पर जाएं। बेहद ही साधारण से डिजाइन वाली इस वेबसाइट में अंग्रेजी में ‘चूज फाइल’ दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें। जरूरत पड़ने पर यूजर यूआरएल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए इसमें यूआरएल बॉक्स दिया गया है। फाइल अपलोड होने के बाद ‘स्टार्ट’ पर क्लिक कर दें। इस वेबसाइट पर अधिकतम 14 एमबी की फाइल अपलोड की जा सकती है।

PDF ऑनलाइन
एक पीडीएफ फाइल में मात्र टेक्स्ट और फोटो का समावेश नहीं होता है बल्कि इसमें बुकमार्क और अन्य सामग्री होती है। ऐसे में पीडीएफ फाइल में बुक को भी बनाया जा रहा है। ऐसी ही बुक में इमेज को अलग करने के लिए PDF ONLINE का सहारा ले सकते हैं। http://www.pdf-online.com पर जाएं। वेबसाइट खुलने के बाद बाईं तरफ कुछ विकल्प दिखाई देंगे, इसमें पीडीएफ एक्सट्रैक्ट पर क्लिक करें। इसमें इमेज वाले विकल्प पर जाएं। स्क्रीन पर अंग्रेजी में ‘चूज फाइल’ लिखा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपकी फोटो अलग हो जाएंगी। हालांकि इसकी वेबसाइट पर यह जानकारी नहीं है कि इसमें कितने एमबी तक की फाइल अपलोड की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »