आत्मकेंद्रित लोग ज्यादा ऐक्टिव रहते हैं सोशल मीडिया पर

एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि दयावान लोग सोशल मीडिया पर कम समय बिताते हैं। आत्म केंद्रित लोग ही सोशल मीडिया पर ज्यादा ऐक्टिव रहते हैं। अमेरिका की इंडियाना यूनिवर्सिटी की सारा कोनरथ ने बताया कि जो लोग अपने और अन्यों की भावनाओं से ज्यादा आरामदेह महसूस नहीं करते हैं वे ऑनलाइन ज्यादा कंफर्ट महसूस करते हैं।
यूं भी किसी चीज की अधिकता इंसान के लिए सही नहीं है। यह बात स्मार्टफोन पर भी लागू होती है। इस हकीकत से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि स्मार्टफोन हमारे लिए काफी उपयोगी है लेकिन हद से ज्यादा इसकी आदत भी बुरी है। कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की रिसर्च में सामने आया है कि डिनर के दौरान कुछ लोगों को स्मार्टफोन की जब अनुमति दी गई तो पाया गया कि खाने से उनकी दिलचस्पी खत्म हो गई। इसी यूनिवर्सिटी के रिसर्चर रेयान डॉयर का कहना है कि दशकों की स्टडी से सामने आया है कि हमारी भलाई के लिए अन्य लोगों के साथ समय बिताना जरूरी है लेकिन आधुनिक तकनीक हमें उनसे दूर कर सकती है।
रिसर्चर्स ने स्टडी के लिए दो तरीका अपनाया। एक तो उन्होंने रेस्ट्रॉन्ट में जाकर फील्ड एक्स्पेरिमेंट किया दूसरा एक सर्वे किया। रेस्ट्रॉन्ट में हुए रिसर्च में 300 से ज्यादा वयस्क लोगों और यूनिवर्सिटी के छात्रों ने हिस्सा लिया। रेस्ट्रॉन्ट में स्टडी के दौरान पाया गया कि खाने के दौरान स्मार्टफोन से खाने के प्रति दिलचस्पी और आनंद खत्म हो जाता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »