Trump administration में भारतीय मूल की सीमा वर्मा को शीर्ष पद

Seema Verma of Indian origin in top post in Trump administration
Trump administration में भारतीय मूल की सीमा वर्मा को शीर्ष पद

वॉशिंगटन। अमेरिकी सेनेट ने Trump administration में स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित एक शीर्ष पद के लिए भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सीमा वर्मा के नाम को मंजूरी दे दी जिसके बाद वह ओबामाकेयर को ‘निरस्त और रिप्लेस करने’ के सरकार के प्रयास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। सेनेट ने 43 के मुकाबले 55 वोट से वर्मा के नाम को मंजूरी दी।
वाइट हाउस ने उन्हें ‘निर्विवाद रूप से योग्य’ बताया है। ऐसी संभावना है कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की किफायती स्वास्थ्य देखभाल की नीति को निरस्त करने और उसकी जगह नई नीति लाने के काम को प्राथमिकता दी है।
सीमा वर्मा ट्रंप प्रशासन में भारतीय मूल की दूसरी सदस्य हैं, जिनके नाम को सेनेट ने मंजूरी दी है। वर्मा 13 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली एक खरब डॉलर की मेडिकेयर और मेडिकएड सेवाओं का नेतृत्व करेंगी। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में अपनी सेवा देने वाली भारतीय मूल की कैबिनेट रैंक की पहली अधिकारी हैं।
स्वास्थ्य नीति सलाहकार सीमा वर्मा इंडियाना सहित कई राज्यों में स्वास्थ्य देखरेख सुधारों की प्रमुख योजनाकार रही हैं। सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने कहा कि एक स्वास्थ्य नीति की अच्छी पृष्ठभूमि और सफलता के एक रिकॉर्ड के साथ वर्मा अत्यंत योग्य हैं। हालांकि, भारतीय मूल की डेमोक्रैटिक सेनेटर कमला हैरिस ने वर्मा के खिलाफ वोट किया। हैरिस ने कहा, ‘मैं मेडिकएड में कटौती करने के उनके विचार और मातृत्व बीमाकृत राशि पर उनके दृष्टिकोण से असहमत थी।’
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *