राजीव एकेडमी के शिक्षा संकाय में लगा Scout-guide का शिविर

राजीव एकेडमी के शिक्षा संकाय में हुआ दीक्षा समारोह और बीएड Scout-guide के शिविर का समापन

मथुरा। राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं का स्काउट एण्ड गाइड का शिविर और दीक्षा समारोह के साथ समापन हुआ। शिविर और दीक्षा समारोह की अध्यक्षता आरके एजुकेशनल हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रुप में आरके एजुकेशनल हब के एमडी पंकज अग्रवाल ने स्काउटस और गाइडस को प्रेरणा देने के लिए मौजूद रहे। समारोह कार्यक्रम से पूर्व सभी छात्राध्यापकों एवं छात्राध्यापिकाओं ने टेण्ट लगाकर पर्यावरण संरक्षण के लिए संदेश दिया।

दीक्षा समारोह की अध्यक्षता करते हुए आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डाॅ. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि स्काउट गाइड शिविर में छात्राध्यापकों को सामाजिक समरसता का पाठ सिखाया जाता है। शिक्षक का कार्य समाज को दिशा प्रदान करना होता है। इस महान कार्य को पूरा करने के लिए ही स्काउट गाइड शिविर में अनुभवी टेªनर राष्ट्र के होनहार नागरिक बनने के तरीके सिखाते हैं। उन्हांेने कहा कि स्काउट-गाइड शिविर हमें अनुशासन की महत्ता बताते हैं। किस प्रकार हम समूह में रहते हुए जरूरतमन्दों की सेवा करें, ये शिक्षा स्काउट और गाइड शिविरों में प्राप्त करते हैं।

स्काउट-गाइड शिविर एवं दीक्षा समारोह के विशिष्ट अतिथि एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि आज के युग में स्काउट गाइड शिविरों की प्रासंगिकता बढ़ जाती है। जहां आज भागमभाग के युग में व्यक्ति स्वार्थों की खातिर अपने नाते-रिश्ते भुला चुका है वहीं शिविरों से हमें यह सीख मिलती है कि हम रिश्ते नाते भुलाकर मात्र अपनस परम कर्तव्य सेवा को ही मानें। सर्वजन सेवा ही स्काउट गाइड का नारा है।
संस्थान के निदेशक डाॅ॰ अमर कुमार सक्सैना तथा कैम्प लीडर एससी यादव ने टेण्टों का निरीक्षण किया। इसके पश्चात् जिला संगठन आयुक्त (स्काउट), नरोत्तम कुमार रावत, जिला संगठन कमिश्नर (गाइड) श्रीमती सारिका भाटिया तथा (टेªनर स्काउट) अशोक सोलंकी ने समस्त छात्राध्यापक और छात्राध्यापिकाओं को अग्नि को साक्षी मानते हुए पांच सूत्रीय सामाजिक समरसता और समाज सेवा की शपथ दिलाई। स्काउट गाइड घ्वज के नीचे शपथ के साथ इस अवसर दीक्षा समारोह में सभी को दीक्षित किया गया।
इस अवसर पर Scout-guide कैम्प लीडर एससी यादव, डाॅ. प्रज्ञा शर्मा, डाॅ. रीना दुबे, डाॅ. अवधेश अथैया, डाॅ. पी. वी. गोस्वामी, डाॅ. डीबी समाधिया, डाॅ. प्रीतिबाला तिवारी, डाॅ. स्नेहलता चतुर्वेदी, डाॅ. अम्बिका उपाध्याय, राजेश कुमार सिंह आदि सहित समस्त स्टाफ उपस्थित रहा। शिविर का समापन राष्ट्रीय गान के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »