Scott Morrison चुने गए ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री

Scott Morrison को ऑस्ट्रेलिया का नया प्रधानमंत्री चुना गया है. पार्टी के भीतर भारी विरोध का सामना कर रहे मैल्कम टर्नबुल को पार्टी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया.
अधिकारियों ने पुष्टि की है कि पार्टी​ में विरोध का सामना कर रहे मैल्कम टर्नबुल को नेतृत्व की दौड़ से ही बाहर कर दिया गया था.
पार्टी के भीतर हुए मतदान में सरकार में वित्त मंत्री रहे Scott Morrison और गृह मंत्री पीटर डटन के बीच मुक़ाबला हुआ था. इस मतदान में मॉरिसन 40 के मुक़ाबले 45 वोटों से जीत गए.
टर्नबुल पिछले एक दशक में ऑस्ट्रेलिया के ऐसे चौथे प्रधानमंत्री हैं जिन्हें इस तरह बाहर किया गया है.
लिबरल पार्टी के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल अपनी ही पार्टी से विरोध का सामना कर रहे थे. उनकी पार्टी के कुछ मंत्री भी इस्तीफ़ा दे चुके हैं.
कई सांसदों के मतदान को लेकर एक पत्र पर साइन करने के बाद मैल्कम टर्नबुल इसके लिए तैयार हुए थे.
गुरुवार को टर्नबुल ने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया में जो भी हो रहा है लोग उसे देखकर बहुत लोग हैरान होंगे.
स्कॉट मॉरिसन टूरिज़्म ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रबंध निदेशक रहे हैं और इमिग्रेशन और उन्होंने सोशल सर्विसेज जैसे मंत्रालय संभाले हैं.
विदेश मंत्री जूली बिशप भी इस दौड़ में शामिल थीं, लेकिन वो आखिरी दौर तक नहीं पहुंच पाईं.
शुक्रवार को ख़त्म हुआ मतदान ऑस्ट्रेलिया के ​राजनीति इतिहास में सबसे ज़्यादा नाटकीय रहा है. मंगलवार को पीटर डटन मैल्कम टर्नबुल से मुक़ाबला हार गए थे लेकिन मैल्कम के मुख्य समर्थकों के उनका साथ छोड़ने के बाद मॉरिसन और बिशप इस दौड़ में शामिल हो गए. इसने मैल्कम की नेतृत्व को ​अस्थिर कर दिया.
पीटर डटन ने दिखाई निष्ठा
वहीं, पीटर डटन ने स्कॉट मॉरिसन को बधाई दी है. उन्होंने कहा, ”यहां मेरा काम स्कॉट मॉरिसन के प्रति पूरी निष्ठा दिखाना है और यह सुनिश्चित करना है कि हम चुनाव जीतें.”
हालांकि, तीनों नेताओं स्कॉट मॉरिसन, मैल्कम टर्नबुल और जूली बिशप ने मतदान के तुरंत बाद कोई बयान नहीं दिया है.
ऑस्ट्रेलिया की राजनीति लंबे समय से उथल-पुथल के दौर से गुजर रही है. हाल में कोई भी प्रधानमंत्री तीन साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »