SCO समिट: जब पाक राष्‍ट्रपति से हुआ मोदी का सामना

चिंगदाओ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18वें शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट के लिए चीन के चिंगदाओ शहर में हैं। इस दौरान उन्होंने SCO सदस्य देशों के नेताओं से मुलाकात की लेकिन पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की वार्ता नहीं हुई। हालांकि, रविवार को पीएम मोदी का सामना पाकिस्तान के राष्ट्रपति से हो ही गया और फिर दोनों ने हैंड शेक किया। दोनों देश पहली बार पूर्णकालिक सदस्य के तौर पर इस समिट का हिस्सा बने हैं।
दरअसल, SCO देशों के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन का सामना हुआ। इसके बाद दोनों ने एक-दूसरे से हाथ मिलाया और पीएम मोदी ने हुसैन से कुछ सेकंड की बातचीत भी की। इस दौरान, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी वहीं खड़े दिखे। हालांकि, इसके बाद पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ आगे बढ़ गए।
इससे पहले SCO समिट के प्लेनरी सेशन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद पर निशाना साधते हुए सदस्य देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जाएगा। साथ ही मोदी ने अप्रत्यक्ष तौर पर चीन की वन बेल्ट वन रोड प्रॉजेक्ट पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत ऐसे प्रॉजेक्ट का स्वागत करेगा जो समावेशा, टिकाऊ और पारदर्षी हो। साथ ही प्रॉजेक्ट में सदस्य देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाए।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »