कई राज्‍यों में आज से खुले स्‍कूल, सभी सावधानियों का ध्‍यान

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार की ओर से छूट मिलने के बाद आज से कई राज्‍यों में कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खुल गए हैं। वहां पर कोविड-19 से बचने के लिए सभी सावधानियों का ध्‍यान रखा जा रहा है।
पांच महीने से भी ज्‍यादा लंबे वक्‍त के बाद सोमवार को कुछ राज्‍यों में स्‍कूल खुल गए। स्‍टूडेंट्स और टीचर्स के चेहरों पर मास्‍क था लेकिन आंखों में इतने टाइम बाद स्‍कूल आने की खुशी साफ झलक रही थी। कोरोना वायरस महामारी के बीच स्‍कूल खोलने का फैसला आसान नहीं था इसीलिए जो भी स्‍कूल खुले हैं, वहां सोशल डिस्‍टेंसिंग, थर्मल चेकिंग समेत सैनिटाजेशन के इंतजाम किए गए हैं।
फिलहाल जम्‍मू और कश्‍मीर, चंडीगढ़, असम, हरियाणा, आंध्र प्रदेश और नॉर्थ-ईस्‍ट के कुछ राज्‍यों में ही स्‍कूल खोले गए हैं। अधिकतर बड़े राज्‍यों ने कोविड-19 संक्रमण के रिस्‍क को देखते हुए स्‍कूल न खोलना ही मुनासिब समझा है।
थर्मल चेकिंग के बाद हो रही एंट्री
फिलहाल सरकार ने कहा है कि बच्‍चे स्‍कूल न आना चाहें तो कोई बात नहीं। स्‍कूल आने वालों को पैरेंट्स से रिटेन परमिशन लेकर आनी होगी। जम्‍मू के रणबीर हायर सेकेंडरी स्‍कूल में थर्मल चेकिंग के बाद स्‍टाफ को एंट्री दी गई।
एसओपी फॉलो कर रहे हैं स्‍कूल
यहां की स्‍कूल प्रिंसिपल ने कहा, “हमने स्‍कूल में सैनिटाइजेशन और फ्यूमिगेशन करवाया है। हम सरकार की सभी कोविड-19 एसओपी का पालन करेंगे।”
स्‍टूडेंट्स को है जिम्‍मेदारी का एहसास
श्रीनगर की एक स्‍टूडेंट ने कहा, “आज स्‍कूल आकर बड़ी एक्‍साइटेड हूं। हमारे टीचर्स ने बहुत सपोर्ट किया है। हमें बहुत सावधानी बरतनी होगी।”
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *