गो रक्षकों की कथित मनमानी पर SC ने दिया 6 राज्‍यों को नोटिस

SC gives notice to five states on the alleged arbitrariness of gau rakshak
गो रक्षकों की कथित मनमानी पर SC ने दिया 6 राज्‍यों को नोटिस

गो रक्षकों की कथित मनमानी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्‍ट्र, उत्तर प्रदेश और झारखंड सरकार को नोटिस जारी किया है.
सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार से अलवर में गोरक्षकों द्वारा एक मुस्लिम शख़्स की हत्या के मामले में तीन हफ़्ते के भीतर जवाब देने के लिए कहा है.
राजस्थान के अलावा सुप्रीम कोर्ट ने इन राज्यों से भी गोरक्षा से जुड़े वाकयों पर जवाब मांगा है. कांग्रेस नेता शहज़ाद पूनावाला ने सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की थी, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि महाराष्ट्र और हरियाणा सरकार गोरक्षकों को प्रोत्साहित कर रही है.
इस जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई करते हुए नोटिस जारी किया. इस मामले में अगली सुनवाई अब तीन मई के बाद होगी.
इस याचिका में पूनावाला ने गोहत्या और उससे जुड़ी हिंसा के 10 मामलों का जिक्र किया था. इसमें पूनावाला ने अलवर में 55 साल के एक आदमी की हत्या का भी हवाला दिया था.
पूनावाला ने अपनी याचिका में गोरक्षकों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार इन्हें नियंत्रित करने में बिल्कुल अप्रभावी साबित हो रही है. पूनावाला ने कहा है कि बीजेपी शासित राज्यों में गोरक्षकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *