ATM Fraud और एटीएम क्लोन पर SBI ने दी यूजर्स को बड़ी चेतावनी

नई दिल्ली। ATM Fraud और एटीएम क्लोन की शिकायतों को लेकर SBI ने दी यूजर्स को बड़ी चेतावनी दी है। साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों के बीच एटीएम फ्रॉड और एटीएम क्लोन कर धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसके अलावा ठग ऑनलाइन फ्रॉड से भी लोगों को जमकर चूना लगा रहे हैं।

साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों के बीच ATM Fraud और एटीएम क्लोन कर धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसके अलावा ठग ऑनलाइन फ्रॉड से भी लोगों को जमकर चूना लगा रहे हैं। ऐसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक बार फिर से हिदायत दी है। बैंक की तरफ से बताया गया है कि एटीएम से पैसे का लेनदेन करते समय प्रत्येक यूजर को कुछ सावधानियां अवश्य बरतनी चाहिए। सावधानी रखने पर आप भविष्य में होने वाली किसी भी धोखाधड़ी से बचे रहेंगे।

केबिन के अंदर कोई नहीं हो
इन सावधानियों के प्रति आप अपने आसपास रहने वाले लोगों के साथ ही अपने परिचितों को भी इन्फार्म कर दें। एसबीआई का कहना है कि एटीएम से नकदी निकालते समय अगर आप भी इन टिप्स को अपनाते हैं तो एटीएम के जरिए होने वाले धोखाधड़ी से आप काफी हद तक बच जाएंगे। बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके कहा है कि एटीएम पर ट्रांजेक्शन करते समय किसी भी ग्राहक के कंधों पर नजर न डालें. उनकी गोपनीयता का सम्मान करें। साथ ही यह भी यह भी ध्यान करें कि जब आप ट्रांजेक्शन कर रहे हो तो कोई अपरिचित केबिन के अंदर न हो।

यदि आपको ऐसा करने वाला कोई भी शख्स दिखाई देता है तो उसे ऐसा न करने की सलाह दे। ऐसा करने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। एटीएम यूज करने के दौरान कुछ सावधानियां रखनी चाहिए। जरा-सी चूक से आपको मुश्किल में डाल सकती है. इसलिए जरूरी है कि सावधान रहकर ही एटीएम का प्रयोग करें। आगे पढ़िए आपको एटीएम इस्तेमाल करने के दौरान किस तरह की सावधानियां रखनी चाहिए।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »