Fraud SMS को लेकर एसबीआई ने भेजा एलर्ट, कहा-तुरंत ब्‍लॉक करें

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए Fraud SMS को लेकर एक चेतावनी जारी की है। बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक मैसेज डाला है।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी की है। बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक मैसेज डाला है।

 

इसमें चेतावनी दी गई है कि बैंक के नाम पर एक फर्जी SMS के जरिए बैंक अकाउंट हैक किया जा रहा है। बैंक के ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी इसमें मांगी जा रही है। SBI ने अलर्ट किया है कि बैंक कभी भी अपने ग्राहकों से कोई भी जानकारी एसएमएस के जरिए नहीं मांगता। एसबीआई की यह चेतावनी उस वक्त सामने आई है, जब हाल ही में RBI के नाम पर लोगों से फ्रॉड करने वाले एक गिरोह को पकड़ा गया था।

क्या है SBI की चेतावनी
SBI ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया है। उसने ग्राहकों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। बैंक ने कहा फर्जी एसएमएस फैलाए जा रहे हैं, जिसमें निजी जानकारी मांगी गई है। इन एसएमएस से दूर रहें और ब्लॉक कर दें। SBI ने यह भी कहा है कि अगर किसी ग्राहक ने अपनी व्यक्तिगत जानकारी दी है तो वह तुरंत SBI को इसकी जानकारी दे सकता है।

तुरन्त ब्लॉक करें SMS
SBI ने बताया है कि फर्जी एसएमएस में एक लिंक भी दिया जाता है। अगर आप दिए गए वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते हैं तो इसमें आपसे नाम, पता, ईमेल, पासवर्ड, कार्ड नंबर, कार्ड की वैलेडिटी और एक्सपायरी डेट तथा कार्ड का CVV नंबर मांगा जाता है। SBI ने कहा है कि ग्राहक इस तरह की कोई भी जानकारी देने से परहेज करें और उस संदेश भेजने वाले नंबर को तुरंत प्रभाव से ब्लॉक कर दें।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »