एसबीआई ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ाई

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने निश्चित अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ा दी है। बैंक ने ब्याज दर में 0.05 पर्सेंट से लेकर 0.25 पर्सेंट या बेसिस पॉइंट्स तक का इजाफा किया है। ब्याज की नई दरें 28 मई से लागू हो गई हैं। एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर दी गई जानकारी में बताया कि उसकी ओर से एक से दो साल की अवधि के लिए फिक्स्ड की गई राशि पर 6.65 पर्सेंट का ब्याज दिया जाएगा, इससे पहले यह रेट 6.4 पर्सेंट का था। यही नहीं, बैंक के मुताबिक दो से तीन साल के लिए जमा की गई राशि पर भी 6.65 पर्सेंट का ब्याज मिलेगा, जो पहले 6.60 फीसदी ही था।
वरिष्ठ नागरिकों की बात करें तो एक से दो साल तक के लिए जमा राशि पर 7.15 फीसदी ब्याज मिलेगा, जो अब तक 6.9 पर्सेंट ही था। दो से तीन साल के लिए एफडी कराने पर भी बुजुर्गों को 7.15 फीसदी ब्याज मिलेगा। यह दर 1 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि पर ही लागू होगी। एक करोड़ से लेकर 10 करोड़ तक की एफडी पर 7 फीसदी की दर से बैंक ब्याज देगा, जबकि सीनियर सिटिजंस को 7.5 फीसदी इंटरेस्ट दिया जाएगा।
10 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के लिए भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज की दर समान रखी है। बैंक के सूत्रों के मुताबिक ब्याज दर में इजाफा कर एसबीआई अपने फंड को बढ़ाने के प्रयास में है। इससे पहले फरवरी में बैंक ने डिपॉजिट रेट को 0.5 पर्सेंट तक बढ़ाया था। गौरतलब है कि पिछले महीने ही देश के दिग्गज प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने अपने डिपॉजिट रेट्स में इजाफा किया था।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »