यूवी किरणों के दुष्प्रभाव से इस तरह बचाएं त्‍वचा को

त्वचा को यूवी किरणों के दुष्प्रभाव से बचाने और किसी भी प्रकार की टैनिंग से बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूरी है। बाजार में कई तरह के सनस्क्रीन क्रीम व लोशन उपलब्ध हैं जो अलग-अलग एसपीएफ स्तर के हैं, ऐसे में कैसे चुनें अपनी त्वचा के लिए सही सनस्क्रीन? इसके लिए यह 5 टिप्स आपकी मदद करेंगे-
1 एसपीएफ 15 – ऐसा बिल्कूल भी नहीं है कि त्वचा की पूरी तरह से सुरक्षा के लिए कोई ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन ही जरूरी है। अगर आप धूप में कम निकलते हैं तो आपके लिए एसपीएफ 15 सनस्क्रीन, त्वचा की सुरक्षा के लिए काफी है।
2 एसपीएफ 20 – एसपीएफ 20 उन लोगों के लिए है, जो अक्सर घर से बाहर रहकर ही काम करते हैं। इसे चुनते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सनस्क्रीन यूवीए और यूवीबी सुरक्षा के साथ हो।
3 एसपीएफ 30 – अगर आप पूरे समय घर या दफ्तर से बाहर रहकर धूप या खुले वातावरण में रहते हैं, तो आपके लिए एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन सही होगा। कोशिश करें ही कुछ घंटों के अंतराल से इसे दोबारा प्रयोग करें।
4 एसपीएफ 40 – जिन स्थानों पर सूर्य की किरणों का सबसे अधिक प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ता है, वहां एसपीएफ 40 की आवश्यकता होगी, जैसे हिल स्टेशन, स्वीमिंग पूल आदि। इसे चुनते वक्त भी यूवीए और यूवीबी जरूर चेक करें।
-एजेंसी