Dandi में नमक सत्याग्रह स्मारक बनकर तैयार, कल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

110 करोड़ की लागत से तैयार हुआ Dandi में नमक सत्याग्रह स्मारक
दांडी/नवसारी। गुजरात के ऐतिहासिक गांव Dandi में 110 करोड़ रुपये की लागत में ‘नमक सत्याग्रह स्मारक’ तैयार किया गया है। गांधीजी की पुण्यतिथि के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जनवरी को इसका उद्घाटन करेंगे। इसके बाद यह स्मारक जनता के लिए खोल दिया जाएगा। ये स्मारक 15 एकड़ भूमि पर बनाया गया है। यहां 41 सोलर ट्री लगाए गए हैं, जिससे 144 किलोवाट बिजली बनेगी। इस बिजली से स्मारक में बिजली की जरूरत पूरी की जाएगी।

41 सोलर ट्री
41 सोलर ट्री से हर दिन 144 किलोवाट बिजली उत्पन्न होगी। इसका इस्तेमाल स्मारक में बिजली की आपूर्ति के लिए किया जाएगा।

  • इसमें 80 पदयात्रियों की प्रतिमाएं हैं। 

  • क्रिस्टल, जो रात को लेजर से चमकेगा। 

  • 18 फीट ऊंची गांधीजी की प्रतिमा बनाई गई है। 

  • खारे पानी का कृत्रिम तालाब।

  • 24 स्थलों का स्मृतिपथ।

बापू की 18 फीट ऊंची प्रतिमा
नमक सत्‍याग्रह समारक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 18 फीट ऊंची प्रतिमा बनाई गई है। इसके अलावा यहां खारे पानी के कृत्रिम तालाब भी बनाए गए हैं। इसका उद्धाटन बापू की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। जनता इसे 30 जनवरी से देख पाएगी। ये स्मारक देश दुनिया में आकर्षण का केंद्र बनेगा। यहां बापू के दांडी मार्च को दर्शाया गया है।

रात को लेजर से चमकेगा क्रिस्टल
नमक सत्‍याग्रह स्मारक में 80 पदयात्रियों की प्रतिमा बनाई गई है। यहां नमक बनाने के लिए सोलर मेकिंग बिल्डिंग वाले 14 जार भी रखे गए हैं। इसके अलावा सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र क्रिस्टल होगा। जो रात के समय लेजर से चमकेगा। इसके साथ ही यहां 24 स्मृतिपथ भी बनाए गए हैं। जो दिखने में बेहद खूबसूरत हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »