सिविल एन्‍कलेव के लि‍ये एक दि‍सम्‍बर को होगा सत्‍याग्रह

संजय प्‍लेस स्‍थि‍त शहीद स्‍मारक पर 1 दिसम्‍बर को होगा एक दि‍वसीय सत्‍याग्रह

आगरा। पं. दीनदयाल उपाध्‍याय सिविल एन्‍कलेव तक नागरिकों की पहुंच सहज करने के लिये इसे धनौली गांव ले जाये जाने की योजना का क्रियान्‍वयन अब तक संभव न हो पाने को लेकर सिविल सोसायटी आगरा ने गंभीर चिंता जतायी है और महानगर की इस अहम जरूरत के प्रति शहरवासियों का ध्‍यायन आकर्षित करने के लिये संजय प्‍लेस स्‍थि‍त शहीद स्‍मारक पर 1दिसम्‍बर को एक दि‍वसीय सत्‍याग्रह करने का निश्‍चय किया है।

नागरी प्रचारिणी सभा आगरा के मीटिंग कक्ष में डा भीम राव अम्‍बेडकर वि वि के समाज विज्ञान संस्‍थान के पूर्व निदेशक डा ब्रजेश चन्‍द्रा की अध्‍यक्षता हुई मीटिंग में प्रसतवित सत्‍याग्रह के लिये जरूरी तैयारियों की समीक्षा की गयी तथा कार्यक्रम के लिये दायित्‍व तय किये गये।

सोसायटी के जर्नरल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा ने बताया कि‍ इस एक दि‍वसीय सत्‍याग्रह के लि‍ये अनुमति‍ एवं पूर्व सूचना के लि‍ये आगरा प्रशासन को सोसायटी की ओर से पत्र दि‍या जा चुका है। एक रि‍मांडर और सोसायटी की ओर प्रशासन को प्रेषि‍त कर दि‍या जायेगा। उन्‍होंने बताया कि‍ इस सूचना पत्र में प्रशासन को Satyagraha स्‍थल पर एक एल ई डी डि‍स्‍पले के संचालन की अनुमति‍ मांगी गयी है। इस इलैक्‍ट्रानि‍क डि‍स्‍प्‍ाले पर प्रधान मंत्री श्री नारेन्‍द्र मोदी के द्वारा 2013 में दि‍ये उस भाषण को प्रसारि‍त करने की व्‍यवस्‍था की जायेगी जि‍समें उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी के स्‍टार प्रचारक के रूप में अश्‍वस्‍त कि‍या था कि‍ अगर सत्‍ता में आये तो आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बनवाने का काम उनकी सरकार करेगी।
श्री शर्मा ने एक अन्‍य जानकारी में बताया कि‍ सत्‍याग्रह के मुद्दों के प्रचार के लि‍ये बडे पैमाने पर सोसायटी की ओर से पैम्‍पलेट छापवाकर बंटवाये जा रहे है। उन्‍होंने सि‍वि‍ल सोसायटी के उस प्रति‍नि‍धि‍ह मंडल की सुश्री कुसुम दास के साथ मुलाकात की जानकारी दी जि‍समें कि‍ सुश्री दीक्षि‍त , डा ब्रजेश चन्‍द्रा , श्री ओम सेठ और वह स्‍वयं शामि‍ल थे। उन्‍होंने कहा कि‍ इस मुलाकात के दौरान एयरपोर्ट अथार्टी के द्वारा प्राजेक्‍ट की क्‍लीयरैंस वन एवं पर्यावरण मंत्रालय में चल रहे प्रयासों की जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि‍ इस मुलाकात के दौरान यह भी स्‍पष्‍ट हो गया कि एयरपोर्ट अथार्टी के धन से जि‍ला प्रशासन ने वाऊड्री तो जरूर पूरी करवा दी है कि‍न्‍तु जमीन हस्‍तारण की औपचारि‍कता अब तक प्रशासन ने पूरी नहीं की है।

जालमा लि‍प्रौसी इंस्‍टीट्यूट की पूर्व जनसंपर्क अधि‍कारी डा मधु भारद्वाज ने कहा कि‍ वह अपने संपर्क सूत्रों के माध्‍यम से कोशि‍शरत है कि‍ केन्‍द्रीय मंत्रालयों में जो अनुमति‍यां मि‍लने की ओपचारि‍तायें होनी है, वह यथा शीघ्र पूरी हो जायें।

एक जानकारी में डा भारद्वाज ने कहा कि‍ सभी केन्‍द्रीय मंत्रालयों के ब्‍यूरोक्रेेट , साइंटि‍स्‍ट तथा प्रख्‍यात साहि‍त्‍यकार चाहते हैं कि‍ आगरा में एयरपोर्ट बनाये जाने का काम तेजी के साथ पूरा हो। इस अवसर पर शशि तिवारी- विख्यात कवियत्री ,  रुनू दत्‍ता, अखिलेश दुबे -जनरल मेनेजर क्रिएटिव ट्रेवल्स, डॉ अरुणा गुप्ता-शिक्षाविद,  दीपक राघव, शंकर सिंह- प्रोफेसर IIT रूडकी,  दयाल कालरा- बिज़नस पर्सन, अभिनय प्रसाद, दीपक सरीन- कवि, पुष्पेन्द्र चौधरी , राजीव सक्सेना- वरिष्‍ठ पत्रिकार, भुवनेश श्रोत्रि‍य ,  असलम सलीमी आदि‍ भी इस अवसर पर वि‍चार व्‍यक्‍त करने वालों में शामि‍ल थे।
मीटि‍ंग के अंत में सभी उपस्‍थि‍तों के द्वारा Satyagraha का व्‍यपक प्रचार करने तथा उसे सक्रि‍य सहभागि‍ता के साथ सफल बनाये जाने का संकल्‍प दौराहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »