अयोध्या में विहंगम दीपोत्सव के लिए सरयू तट तैयार, 35 हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे सुरक्षा की कमान

Saryu beach ready for Vihangam Dipotsawa in Ayodhya, 35 thousand policemen will take command of security
अयोध्या में विहंगम दीपोत्सव के लिए सरयू तट तैयार, 35 हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे सुरक्षा की कमान

अयोध्या। अयोध्या में 6 नवंबर को होने वाले विहंगम दीपोत्सव के लिए सरयू तट का इलाका रंग-बिरंगी लाइटों और अन्य आकर्षक कृतियों से सजा दिया गया है। पर्व की मुख्य अतिथि कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किम-जुंग-सुक की उपस्थिति को यादगार बनाने की तैयारी की जा रही है। इस क्रम में अयोध्या के रामकथा संग्रहालय, रामकथा पार्क से सरयू तट और राम की पैड़ी क्षेत्र में कई आयोजनों के माध्यम से इसे श्रद्धालुओं और यहां आने वाले मेहमानों के लिए खास बनाने की तैयारी की गई है।
तय कार्यक्रम के अनुसार राम राज्याभिषेक की बाद सरयू तट पर कोरिया और भारत के संबंधों को मजबूत बनाने के लिए सामूहिक रूप से दीपदान से दीपोत्सव पर्व का शुभारंभ होगा। राज्याभिषेक के बाद भगवान श्री राम, माता सीता, लक्ष्मण व श्री हनुमान सहित समूचे राम दरबार को मोटर बोट पर बैठाकर सरयू नदी की सैर कराई जाएगी। इसके अलावा सरयू के तट पर रेकॉर्ड स्तर पर दीपदान कराने के लिए भी तैयारियां की जा रही हैं।
अंतर्राष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय में राम बाजार
अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक वाई पी सिंह के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय का कैंपस भी दीपोत्सव में आकर्षण का केंद्र रहेगा, जहां रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक 40 फुटX 40 फुट आकार के रेत के प्लेटफॉर्म पर राम का चित्र उकेरेंगे। राम बाजार भी लगेगा जिसमें भगवान राम से जुड़ी दुर्लभ सामाग्रियों की प्रदर्शनी लगेगी। शिल्प ग्राम और राम कथा से जुड़ी चीजों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।
35 हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे सुरक्षा की कमान
मंगलवार को होने वाले दीपोत्सव में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के बीआईपी और वीवीआइपी के आने के कारण सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है। डीआईजी सुभाष सिंह बघेल ने बताया 12 एडिशनल एसपी, 30 डेप्युटी एसपी, 80 इंस्पेक्टर, 250 एसआई ,32 महिला एसआई ,900 कॉन्स्टेबल, 200 महिला कॉन्स्टेबल , 20 टीएसआई यातायात, 13 हेड कॉन्स्टेबल यातायात, 95 कॉन्स्टेबल यातायात ,6 कंपनी पीएसी, दो कंपनी आरएएफ सहित सादी वर्दी में भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »