संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन ने चलाया Krishnanagar में सफाई अभियान

मथुरा। मथुरा के Krishnanagar क्षेत्र को एक बार फिर ‘‘निरंकारी भक्त‘‘ उमंग और उत्साह के साथ जुटे और गुरूभक्ति में लीन हो झाडू लगाकर , परात में कचरा उठाकर , चमकाते दिखे।

निरंकारी भक्तों ने स्वच्छता के संकल्प और रैली-प्रदर्शन के बजाय, सीधे स्वयं सफाई कर स्वच्छता का दर्शन करा दिया।मथुरा। एक बार फिर ‘‘निरंकारी भक्त‘‘ उमंग और उत्साह के साथ जुटे और गुरूभक्ति में लीन हो झाडू लगाकर , परात में कचरा उठाकर , मथुरा के कृष्णानगर क्षेत्र को चमकाते दिखे। निरंकारी भक्तों ने स्वच्छता के संकल्प और रैली-प्रदर्शन के बजाय, सीधे स्वयं सफाई कर स्वच्छता का दर्शन करा दिया।
स्वच्छता के स्वप्न को पूरा करने का दृढ़ संकल्प ले चुके निरंकारी भक्तों ने सद्गुरू माता सविन्दर हरदेव जी महाराज के आशीर्वाद से संत निरंकारी चैरिटेबल फाॅउंडेशन के बैनर तले मंगलवार को स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत प्रधानमंत्री के आह्वान ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ का हिस्सा बन, कृष्णानगर क्षेत्र की सफाई कर मुख्य मार्ग का नजारा ही बदल दिया।

इसमें लगभग सौ निरंकारी भक्तों-सेवादारों ने सर्वप्रथम सत्गुरू को समर्पित प्रार्थना की तदोपरांत उत्साह के साथ सफाई अभियान में भागीदारी की। कृष्णानगर (मोहन हलवाई) चैराहे से पातीराम मंदिर सौंख रोड तक लगभग दो घंटा चले सफाई अभियान में रास्तेभर संयोजक हरविंद्र कुमार, सेवादल संचालक मोहनसिंह, शिक्षक अशोक दयालु तथा प्रवक्ता किशोर ‘‘स्वर्ण ‘‘ निरंकारी भक्तों का उत्साहवर्धन करते रहे। किया, वहीं स्वयं भी सफाई अभियान में योगदान देकर दिवाली से पूर्व स्वच्छता के दीप जलाने का आह्वान किया।

राहगीरों को भाया निरंकारी भक्तों का सफाई अभियान

Krishnanagar सब्जीमंडी से गुजरने वाले राहगीर रास्तों को साफ-सुथरे देख खासे प्रभावित हुए । स्वच्छता के प्रति निरंकारी भक्तों के समर्पण को राहगीरों ने नमन किया वहीं इधर-उधर गन्दगी न करने का प्रण भी लिया।
‘‘संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन‘‘ के सफाई अभियान से दूकानदार काफी प्रभावित दिखे। दूकानदार अमित गौतम ने कहा कि निरंकारी भक्तों ने निस्वार्थ भाव से समर्पित हो, दिखावे से परे कृष्णानगर क्षेत्र की सफाई की हैं,जो कि सराहनीय है। दूकानदार जयकुमार ने कहा कि निरंकारी भक्तों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने के लिए निरंकारी मिशन की यह व्यवहारिक सीख, स्वच्छता के प्रति प्रेम को उजागर करती है।
सेवादल संचालक मोहनसिंह ने कहा कि निरंकारी सत्गुरू माता सविन्दर हरदेव जी महाराज हर मानव को परमात्मा का बोध करा कर , सबसे प्रेम करना सिखा रहे हैं, तभी तो निरंकारी भक्त हर इंसान के साथ ही प्रकृति से भी प्रेम करते हैं। वातावरण शुद्ध हो इसके लिए स्वच्छता से भी प्रेम करते हैं, निरंकारी भक्त ’स्वच्छ भारत अभियान’ को कोई बोझ न समझकर , स्वच्छता को एक सेवा मानते हैं।
निरंकारी मण्डल के जिला संयोजक हरविन्द्र कुमार ने कहा कि निरंकारी मिशन केवल स्वच्छता का पाठ ही नही पढ़ा रहा है, बल्कि स्वच्छता का माहौल भी बना रहा है। स्वच्छता बाहरी हो या आन्तरिक दोनो जरूरी है । निरंकारी बाबा जी ने जहां ब्रह्म्रज्ञान द्वारा आन्तरिक विकारों का प्रदूषण दूर किया, वहीं पिछले दो दशक से सफाई अभियान चला कर बाहरी प्रदूषण से बचाने का भी अभियान चलाया। सफाई कर मनाया जन्मदिन

प्रवक्ता किशोर ‘‘स्वर्ण‘‘ ने मंगलवार को सफाई कर अपना जन्मदिन मनाया, उन्होंने कहा कि खुशी दोगुनी हो गयी, एक ओर संयोगवश मंगलवार को जन्मदिन, वहीं दूसरी ओर स्वच्छता हेतु सेवा का अवसर। सभी संत-भक्तों ने स्वर्ण को शाबाशी और शुभकामनाएं दी। प्रवक्ता किशोर ‘‘स्वर्ण ‘‘ ने इस मौके पर लोगांे को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया , वहीं निरंकारी भक्तों के सफाई अभियान के बारे में लोगों को जानकारी दी।खुद के खरीदे सामान से की सफाई

निरंकारी भक्तों ने ऐसे स्थानों को विशेष रूप से साफ किया, जिनकी बहुत कम सफाई हो पाती है उन्होंने पान-मसाले के धब्बों और गंदगी को अपने हाथों से साफ कर सभी मार्ग चमका दिये । संत निरंकारी सेवादल के सदस्य और संत निरंकारी मिशन से जुड़े तमाम श्रद्धालु-भक्त स्वयं के खरीदे हुए सफाई के सामान झाड़ू , परात , फावड़े , ब्रश, दस्ताने , मास्क आदि के साथ ’स्वच्छ भारत अभियान’ में जुटे रहे।

Krishnanagar सफाई अभियान में अशोक अरोड़ा, भगवती प्रसाद, जितेन्द्र, भरत, बिसम्बर, योगेश, राजकुमार, बंटी, लोहरेसिंह, जवाहर, गिरधारी, बाबू, लक्ष्मी निरंकारी, गौरी खत्री, द्रोपदी आदि का सहयोग रहा।