Information technology की जटिलताएं दूर करेंगे संस्कृति के छात्र

मथुरा। बीसवीं सदी ने जहां औद्योगिक अभियांत्रिकी को नई ऊंचाई प्रदान की वहीं इक्कीसवींं सदी की सुबह इंटरनेट, सूचना विज्ञान व तकनीकी के नाम लिखी गई। देखा जाए तो आज भारत की लगातार बढ़ती अर्थव्यवस्था मुख्यतः Information technology पर ही निर्भर है। Information technology ने प्रगति के साथ-साथ अर्थव्यवस्था में नए अवसरों को जन्म दिया है। छोटे, मध्यम व वृहद व्यवसाय संगठन आज व्यवसाय के सुचारु कार्य संचालन के लिए पूरी तरह से सूचना तंत्र पर ही निर्भर हैं।

कम्प्यूटर साइंस के छात्र-छात्राओं ने किया गोफका क्लब का गठन

सूचना प्रौद्योगिकी के दिनोंदिन बढ़ते महत्व को देखते हुए सोमवार, 15 अप्रैल को संस्कृति यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर साइंस विभाग के विद्यार्थियों ने एक ऐसे क्लब का गठन किया है जिसके माध्यम से युवा पीढ़ी नित नए परिवर्तनों से न केवल रूबरू होगी बल्कि इससे देश और समाज का भी भला होगा।

संस्कृति यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर साइंस विभाग का गोफका क्लब (Ground Zero Forum for Computer Applications) सूचना प्रौद्योगिकी में हो रहे परिवर्तनों पर न केवल सतत नजर रखेगा बल्कि उसका तत्काल प्रचार-प्रसार भी करेगा। इसके लिए क्लब ने एक विस्तृत कार्ययोजना को भी मूर्तरूप दे दिया है। संस्कृति यूनिवर्सिटी के गोफका क्लब द्वारा समय-समय पर सेमिनारों और कार्यशालाओं के माध्यम से ब्रज मण्डल की युवा पीढ़ी को अपडेट किया जाता रहेगा। छात्र-छात्राओं के इस क्लब को समय-समय पर सूचना प्रौद्योगिकी के विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।

संस्कृति यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर साइंस विभागाध्यक्ष पंकज सारस्वत का कहना है कि हमारे देश में बहुसंख्या में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के स्टूडेंट्स होते हुए भी हमें विशेषज्ञों की कमी महसूस हो रही है। इस क्लब के गठन का मकसद सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निरंतर हो रहे परिवर्तनों से अवगत छात्र-छात्राओं को अवगत कराना होगा। गोफका क्लब के गठन के अवसर पर मृणाल पालीवाल, मोहित मिश्र, डा. प्रकाश पाठक, सृष्टि दीक्षित, सचिन श्रीवास्तव आदि ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए। क्लब के कार्यक्रम की शुरुआत क्विज प्रतियोगिता से हुई जिसका संचालन शिवांग अग्रहरि, अनीस कबीर, मोहम्मद अली, चित्रा आदि ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »