संस्कृति यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने छाता में चलाया Swachchata अभियान

मथुरा। कदम से कदम मिलाओ, स्वच्छता की तरफ हाथ बढ़ाओ, इस संदेश को लेकर संस्कृति यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने छाता तहसील, शासकीय हास्पिटल और कोकिला वन में न केवल Swachchata की बल्कि लोगों को स्वच्छता के महत्व से भी अवगत कराया। संस्कृति यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं के इस प्रयास की हर किसी ने सराहना की।

ज्ञातव्य है कि संस्कृति यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरणा लेकर गर्मी की छुट्टियों में मथुरा शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाने का निर्णय लिया है। स्वच्छता अभियान के इसी क्रम में छात्र-छात्राओं ने कोआर्डिनटर असिस्टेंट प्रो. कांता प्रसाद की देखरेख में छाता तहसील, वहां के शासकीय हास्पिटल और कोकिला वन की साफ-सफाई की। इस अवसर पर प्रो. कांता प्रसाद शर्मा ने छाता निवासियों को साफ-सफाई के महत्व से अवगत कराते हुए कहा कि हम सभी को अपने आसपास का वातावरण स्वच्छ रखना चाहिए, इससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है।

संस्कृति यूनिवर्सिटी की जहां तक बात है यहां के छात्र-छात्राएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान कार्यक्रम से काफी प्रभावित हैं। प्रधानमंत्री मोदी के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम से प्रेरणा लेते हुए छात्र-छात्राओं ने गर्मी की छुट्टियों में मथुरा शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कोआर्डिनटर कांता प्रसाद शर्मा और नोडल अधिकारी अवनीश कुमार ने पांच टीमों का गठन किया है। प्रत्येक टीम में 10-10 छात्र-छात्राओं को रखा गया है।

संस्कृति यूनिवर्सिटी के उप कुलाधिपति राजेश गुप्ता का कहना है कि यहां के छात्र-छात्राएं न केवल पठन-पाठन में रुचि लें बल्कि समाज सेवा के क्षेत्र में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।

आज की युवा पीढ़ी का यह दायित्व है कि वह स्वयं के साथ ही समाज को भी जागरूक करने का प्रयास करे। श्री गुप्ता ने कहा कि अपने आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा रखना शासन-प्रशासन के साथ ही हम सभी का दायित्व है। स्वच्छता से न केवल हमें सांस लेने को शुद्ध हवा मिलेगी बल्कि अनचाही बीमारियों से भी हम बचे रहेंगे।

श्री गुप्ता ने कहा कि साफ-सफाई के लिए समाज का जागरूक होना नितांत आवश्यक है। संस्कृति यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राएं 31 जुलाई तक Swachchata अभियान जारी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »