लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने को संस्कृति विवि ने बांटा आयुष काढ़ा

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के द्वारा आयुष मंत्रालय के निर्देशों के क्रम में आयुष काढ़ा बनाकर गोद लिए 5 गांव में काढ़े का वितरण शुरू कर दिया है।

संस्कृति विश्वविद्यालय के आयुर्वेद कॉलेज की टीम द्वारा पहले दिन गांव दद्दी गढ़ी में वितरित किया गया। टीम के लीडर पंचकर्मा विभाग के डॉक्टर हनुमंत ने बताया कि आयुष काढ़ा वितरण के साथ लोगों को यह भी बताया गया कि वे कैसे इसको प्रयोग करें और इस काढ़े क सेवन के क्या लाभ हैं। डा. हनुमंत ने बताया कि वर्तमान करोना महामारी के इस दौर में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता के विकास की बहुत आवश्यकता है।

उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति और जो संक्रमित नहीं हैं, उन सभी के लिए यह काढ़ा बहुत उपयोगी है। इसी सोच के साथ विश्वविद्यालय के आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज ने अपने यहां आयुष काढ़ा तैयार करके विश्वविद्यालय द्वारा आसपास के गांवों में जिनमें नरी, सेमरी, छाता, दद्दी गढ़ी और नगला देवी शामिल हैं, में लोगों को अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

उन्होंने बताया कि निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार काढ़ा बनाकर 50- 50 ग्राम की पैकिंग में वितरित किया जा रहा है । लोगों को आयुष विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा तैयार आयुष कवच कोविड-१९ ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए भी विश्वविद्यालय की टीम ने प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *