अधिकारियों को संस्कृति आयुर्वेद कॉलेज ने वितरित किया काढ़ा

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय की टीम द्वारा प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में संस्कृति आयुर्वेद कॉलेज एवं हॉस्पिटल में निर्मित काढ़े का वितरण किया गया।

टीम का नेतृत्व कर रहीं डा. सुपर्णा ने बताया कि शुक्रवार को संस्कृति आयुर्वेद कॉलेज की टीम ने एडीएम (ई) सतीश कुमार त्रिपाठी, एडीएम (एफ एंड आर) ब्रजेश कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट मनोज कुमार सिंह को काढ़े के पैकेट वितरित किए।

इससे पूर्व गुरुवार को संस्कृति आयुर्वेद कॉलेज की टीम ने एसडीएम छाता, सीओ छाता, अकबर पुर पुलिस चौकी, नगला बिरजा, गांव नरी, गांव सैमरी में जरूरतमंदों को काढ़े के पैकेटों का निशुल्क वितरण किया।

उल्लेखनीय है कि संस्कृति विश्वविद्यालय के आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के द्वारा आयुष मंत्रालय के निर्देशों के क्रम में आयुष काढ़ा बनाकर गोद लिए 5 गांव में काढ़े का वितरण किया जा रहा है।शुरू कर दिया है।

पंचकर्मा विभाग के डॉक्टर हनुमंत ने बताया कि आयुष काढ़ा वितरण के साथ लोगों को यह भी बताया गया कि वे कैसे इसको प्रयोग करें और इस काढ़े के सेवन के क्या लाभ हैं।

डा. हनुमंत ने बताया कि वर्तमान करोना महामारी के इस दौर में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता के विकास की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्ति और जो संक्रमित नहीं हैं, उन सभी के लिए यह काढ़ा बहुत उपयोगी है। इसी सोच के साथ विश्वविद्यालय के आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज ने अपने यहां आयुष काढ़ा तैयार करके विश्वविद्यालय द्वारा आसपास के गांवों में लोगों को अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए वितरित किया गया है। उन्होंने बताया कि निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार काढ़ा बनाकर 50- 50, 100-100,200-200 ग्राम की पैकिंग में वितरित किया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *