संजय कोठारी बने नए CVC, कांग्रेस ने जताई आपत्ति

नई दिल्‍ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव रहे संजय कोठारी ने शनिवार को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त CVC पद की शपथ ली। 63 साल के कोठारी का कार्यकाल अगले साल जून तक रहेगा। CVC का पद पिछले साल जून में केवी चौधरी के रिटायर होने के बाद से खाली था। राष्ट्रपति भवन में कोविंद ने कोठारी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी मौजूद रहे। हालांकि, कांग्रेस ने कोठारी की नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी।
संजय कोठारी 1978 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अफसर थे। 2016 में वे डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के सचिव पद से रिटायर हुए थे। जुलाई 2017 में उन्हें राष्ट्रपति का सचिव बनाया गया था। उन्होंने सर्टिफिकेट को गजेटेड अफसर के बजाय खुद से सत्यापन करने की शुरुआत की थी।
समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हुआ
नए CVC के शपथ समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया। दरबार हॉल में एक निश्चित दूरी पर कुर्सियां लगी थीं। आगे की कतार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उपस्थित थे। वहीं, शपथ समारोह में मौजूद सभी लोग मास्क लगाए दिखे।
कांग्रेस ने कोठारी की नियुक्ति का विरोध किया था
कोठारी के नाम की सिफारिश प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने पिछले साल फरवरी में की थी। उस वक्त कांग्रेस ने कोठारी के नियुक्ति का विरोध किया था। कांग्रेस का कहना था कि सरकार ने CVC की नियुक्ति में जो प्रक्रिया अपनाई वह असंवैधानिक है। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा था कि CVC की नियुक्ति के लिए नए सिरे से आवेदन मंगाए जाएं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *