कोरोना संकट में मेकअप का समान भी करें सैनिटाइज

कोरोनोवायरस के चलते आजकल मेकअप ब्रश से लेकर लिपस्टिक तक को सैनिटाइज करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि अगर इनमें किसी भी तरह का वायरस और बैक्टीरिया चिपका हुआ रहा गया, तो ये आपकी त्वचा के संपर्क में आकर आपको संक्रमित और बीमार कर सकता है।

मेकअप ब्रश
मेकअप ब्रश जो आप अपने मेकअप के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें समय-समय पर किसी न किसी सफाई की आवश्यकता होती है। आप अपने ब्रश और स्पंज को एक कटोरी पानी में भिगो सकते हैं और उन्हें कुछ घंटों के लिए बैठने दे सकते हैं। इसके बाद आप उन्हें कुछ साफ पानी के नीचे चलाएं और देखें कि कैसे आपके ब्रश को उनका मूल रंग वापस आ जाएगा यानी कि ये पूरे तरीके से साफ हो जाएगा। तब जाके आप अपने कटोरे में देखें कि आप ब्रश से पहले कितनी गंदगी मेकअप के साथ अपने चहरे पर लगा रहे थे। इसे अलावा आप ब्रश के ब्रिसल्स को अल्कोहल में डाल कर भी साफ कर सकते हैं। इसके बाद आप नरम कॉटन पैड का उपयोग करके ब्रश को साफ और सूखा करें। इसी तरह आप अपने मेकअप ब्रश को हर कुछ दिनों बाद अल्कोहल-आधारित ब्रश क्लीनर या हल्के शैंपू से भी साफ कर सकते हैं।

फेस पाउडर के पैलेट्स को

अक्सर मेकअप करते वक्त अपने पैलेट पर कुछ पाउडर गिराते रहते हैं। ऐसे में फेस पाउडर के पैलेट को साफ करने के लिए एक स्प्रे बोतल में सैनिटाइजर भर लें और सीधे पैलेट पर स्प्रे करें। फिर इसे हल्के कॉटन से साफ करें। पाउडर का इस्तेमाल करते वक्त आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप इसे जिस ब्रश और कॉटन से लगाते हैं, उसे हर कुछ दिनों बाद साफ करें।

मेकअप पेंसिल और शार्पनर
अपनी पेंसिल शार्पनर लें और इसे एक कटोरी में भरकर अल्कोहल को कुछ मिनट के लिए डालकर रगड़ें। इसे एक कॉटन पैड से साफ करें और सूखने के लिए छोड़ दें। अब, कॉटन पर पेंसिल और शार्पनर को थोड़ा रब करें और सूखा लें। आप चाहें तो इसे अब थोड़े देर धूप में भी रख सकते हैं।

लिक्विड फाउंडेशन
एक कपास पैड या स्पांज लें और इसे सैनिटाइजर लगा कर कर गीला कर लें। फाउंडेशन की बोतल और उसके नोजल को ठोस सफाई देने के लिए इस अल्कोहल-वेट कॉटन का इस्तेमाल करें। फिर पूरी बोतल को अच्छे से साफ करें। अब जब आप मेकअप किट और सौंदर्य उत्पादों को साफ करने की कवायद जानते हैं, तो उन्हें साफ रखने की आदत डालें।

लिपस्टिक
लिपस्टिक को साफ रखना बेहद जरूरी है क्योंकि ये सीधे आपकी त्वचा को छूती हैं। आइसोप्रोपिल अल्कोहल लिपस्टिक पर स्प्रे करें। फिर आप इसे साफ इसे हल्के हाथों से कॉटन की मदद से पोंछ कर साफ कर लें। वहीं ध्यान में ये रखें कि आपकी लिपस्टिक का इस्तेमाल सिर्फ आप ही करें, किसी और के साथ इसे शेयर न करें। वहीं इसे लगाने से पहले अपने हाथों को साफ कर लें, उपरी ढक्कन और लिपस्टिक बॉडी को इस्तेमाल करने बाद भी एक बार सैनिटाइजर लगा कर पोंछ लें।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *