पाकिस्‍तान में MQM के संस्थापक ने गाया, ‘सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा’

लंदन। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के भारत सरकार के फैसले के बाद पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने जहां परमाणु युद्ध तक की धमकी दे डाली है, वहीं पाकिस्तान के ही एक राजनीतिक दल मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें वह ‘सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा’ गाते नजर आ रहे हैं। हुसैन पाकिस्तान में मुहाजिरों का समर्थन करने और भारत के विभाजन के आलोचक के रूप में भी जाने जाते हैं।
अल्ताफ ने कश्मीर में संयुक्त राष्ट्र के पर्यवेक्षक भेजने की पाकिस्तान की मांग पर कहा था कि महासचिव एंतोनियो गुतेरस को शहरी सिंध, बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वाह और गिलिगित-बाल्टिस्तान में भी पर्यवेक्षक भेजना चाहिए ताकि दुनिया को पता चल सके कि पाकिस्तान में किस तरह मानवाधिकार का उल्लंघन हो रहा है। उन्होंने यह बात शनिवार को एक ट्वीट के जरिए की।
पाकिस्तान ने अल्ताफ की पार्टी पर व्यापक कार्यवाही की और अल्ताफ को देश छोड़ना पड़ा था। वह 1992 से ही लंदन में रह रहे हैं और वहीं से पाकिस्तान में अपनी पार्टी के क्रियाकलापों को मैनेज कर रहे हैं। पाकिस्तान की अदालत ने 2015 में उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया। उनपर हत्या, देशद्रोह, हिंसा भड़काने और हेट स्पीच के आरोप लगाए गए हैं। कोर्ट ने अल्ताफ की तस्वीर, वीडियो या बयान मीडिया में दिखाने पर पूरी तरह बैन लगा दिया है। उन्हें शरण दे रखी ब्रिटिश सरकार का कहना है कि उसे ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे यह साबित हो कि अल्ताफ हुसैन ने ब्रिटिश कानून का उल्लंघन किया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »