गणेशोत्सव से पूर्व सनातन संस्था का ‘गणेश पूजा एवं आरती’ एप लांच

नई द‍िल्ली। गणेशोत्सव तो समस्त हिन्दुओं की श्रद्धा और आनंद का त्योहार है। भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्थी को श्री गणेश के आगमन से मंगलमय हुए वातावरण के कारण श्रद्धालुओं में आनंद और उत्साह का संचार होता है; परंतु इस वर्ष इस उत्सव पर कोरोना महामारी की छाया है। इसलिए सरकार ने भी इस वर्ष गणेशोत्सव सादगी के साथ मनाने का आवाहन किया है। यातायात बंदी के नियमों का पालन करते हुए गणेशोत्सव मनाने के कारण श्रद्धालुओं के मन में खेद (अफसोस)की भावना होना स्वाभाविक है। भले ही ऐसा हो परंतु तब भी कोरोना अथवा अन्य कोई संकट भक्तों की उपासना में बाधा उत्पन्न नहीं कर सकता।
इस संकटकाल में भी श्रद्धापूर्वक एवं भावपूर्ण उपासना करनेवालों पर श्री गणेशजी की कृपा होगी ही । इस हेतु श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सनातन संस्था द्वारा निर्मित ‘गणेश पूजा एवं आरती एप’ निश्‍चितरूप से उपयुक्त सिद्ध होगा । इस ‘एप’ में ‘श्री गणेश’ के संदर्भ में सर्वांगसुंदर तथा भक्तिभाव जगानेवाला शास्त्रीय विवेचन दिया गया है ।

‘एप’ के द्वारा श्री गणेशजी की षोडशोपचार पूजाविधि करना संभव
यातायात बंदी के कारण सभी श्रद्धालुओं को श्री गणेशजी की प्रतिस्थापना करने के लिए पुरोहित उपलब्ध होंगे ही, ऐसा नहीं है । ऐसे समय इस ‘एप’ में विद्यमान सरल और सुलभ भाषा में बताई गई पूजाविधि मानो पुरोहित ही बता रहे हैं, श्रद्धालुओं को इसका अनुभव करानेवाली है । इसमें पूजाविधि के लिए आवश्यक सामग्री, पूजा के लिए करनी आवश्यक तैयारी, भोग लगाने आदि जानकारी के साथ ही षोडशोपचार पूजाविधि का ‘ऑडियो’ भी उपलब्ध है । इसमें समाहित प्रत्येक उपचार श्री गणेशजी के चरणोंतक पहुंचे, इस भाव से उसे बताने का प्रयास किया गया है । इसलिए इस पूजाविधि से निश्‍चित ही श्रद्धालुओं को संतुष्टि मिलेगी । यह एप मराठी, हिन्दी, कन्नड और अंग्रेजी इन 4 भाषाओँ में उपलब्ध है ।

श्री गणेशजी के प्रति भाव वृद्धि करानेवाला एप
श्री गणेशजी की जानकारी ‘ऑनलाइन’ भी उपलब्ध है । इस संदर्भ में जानकारी देनेवाले अन्य ‘एप्स’ भी हैं; परंतु सनातन निर्मित ‘गणेश पूजा एवं आरती’ ‘एप’ को साधना की अनुभूति प्राप्त साधकों ने तैयार किया है, यह इस ‘एप’ की विशेषता है । बिना किसी व्यावसायिक उद्देश्य के ‘श्रद्धालु के मन में श्री गणेशजी के प्रति भाव की वृद्धि हो’, यह भाव रखकर इस ‘एप’ को तैयार किया गया है । इसलिए निश्‍चितरूप से यह ‘एप’ श्रद्धालुओं को श्री गणेश पूजाविधि का आध्यात्मिक लाभ करवानेवाला है ।

विविध विशेषताओं से पूर्ण जानकारी
श्री गणेशजी के आगमन से लेकर विसर्जन तक किस प्रकार विविध अंगों से श्री गणेशजी की उपासना की जा सकती है, इस ‘एप’ में इसकी जानकारी दी गई है । श्री गणेशजी का आगमन कैसे कराना चाहिए, इसका वीडियो, श्री गणेशजी की प्राणप्रतिष्ठा एवं षोडशोपचार, नियमित पूजाविधि आदि का ऑडियो; सात्त्विक साधकों द्वारा श्री गणेश एवं अन्य देवी-देवताओं की गाई आरतियां; श्री गणेशतत्त्व को आकर्षित करनेवाली रंगोली, उसे बनाने की पद्धति; श्री गणेशजी को प्रिय दुर्वा, मोदक, लाल फूल आदि बातों का भावार्थ; श्री गणेशजी का नामजप; श्री गणेशजी की उपासना कैसे करें, श्री गणेशस्तोत्र, अथर्वशीर्ष के ऑडियोज, श्री गणेशजी के तीर्थस्थल, श्री अष्टविनायकों का इतिहास, आदर्श गणेशोत्सव कैसे मनाएं आदि विशेष जानकारी भी इस ‘एप’ में उपलब्ध है ।

धर्मशास्त्र के अनुसार उपासना की जानकारी देनेवाला ऑडियो-वीडियो

श्री गणेशजी की मूर्ति को घर लाने की पद्धति, श्री गणेशजी की प्रतिस्थापना से लेकर उत्तरपूजा तक करने आवश्यक नित्य कृत्य, श्री गणेश उपासना में दूर्वा, मोदक तथा लाल फूल का महत्त्व, हरितालिका, गौरीपूजन, ऋषिपंचमी, सार्वजनिक गणेशोत्सव में टालने हेतु आवश्यक अप्रिय कृत्य एवं श्री गणेशमूर्ति विसर्जन के संदर्भ में इस ‘एप’ में विद्यमान धर्मशास्त्रीय जानकारी पर आधारित ‘वीडियो’ श्रद्धालुओं के लिए मार्गदर्शक सिद्ध होंगे । इसके साथ ही इस एप में अथर्वशीर्ष, संकटनाशन स्तोत्र, श्री गणेशजी का नामजप, मंत्रपुष्पांजलि आदि के ‘ऑडियो’ भी उपलब्ध हैं ।

इस एप में गणेशमूर्ति के वैज्ञानिक परीक्षण से संबंधित अद्वितीय शोध उपलब्ध
आजकल आधुनिकता के नाम पर क्रिकेट खेलनेवाले, हेल्मेट पहने हुए, राजनेता आदि के रूप में श्री गणेशजी के मूल रूप से विसंगत मूर्तियां तैयार की जाती हैं । इसके साथ ही कागद की लुगदी, सब्जियां, अपशिष्ट वस्तुएं आदि से भी अशास्त्रीय मूर्तियां बनाई जाती हैं । इस ‘एप’ में इस प्रकार की अशास्त्रीय मूर्तियां और खडिया मिट्टी से बनाई जानेवाली सात्त्विक श्री गणेशमूर्ति के संदर्भ में किए गए वैज्ञानिक परीक्षण के निष्कर्ष विस्तृतरूप से दिए गए हैं । वैज्ञानिक यंत्रों के द्वारा किए गए परीक्षण के अध्ययन से शास्त्र के अनुसार गणेशोत्सव मनाने का महत्त्व श्रद्धालुओं की समझ में आएगा और उसके कारण शास्त्रविसंगत उत्सव मनाने से होनेवाली धर्महानि को टाला जा सकेगा ।

सनातन का ‘गणेश पूजा एवं आरती’ ‘एप’ केवल पूजाविधि बतानेवाला ‘एप’ नहीं है, अपितु श्री गणेशजी की उपासना का मार्गदर्शन करनेवाला है ।

अतः इस ‘एप’ को स्वयं ‘डाउनलोड’ कर उसे अपने मित्र/सहेलियों, संबंधी, हितचिंतक और स्वयं से जुडे हुए प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाया गया, तो उन्हें भी श्री गणेश उपासना का लाभ मिलेगा । श्री गणेशजी सभी विघ्नों का समूल नाश करने में समर्थ हैं । श्रद्धा के साथ उनकी उपासना करने से वे कोरोना का विघ्न भी निश्‍चितरूप से दूर करेंगे ।

‘गणेश पूजा एवं आरती’ ‘एप’ को डाउनलोड करने के लिए मार्गिकाएं (लिंक्स) –
१. Android App : sanatan.org/ganeshapp
२. Apple iOS App : sanatan.org/iosganeshapp

– कु. कृतिका खत्री,
सनातन संस्था, दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *