‘सनातन पंचांग 2021-हिंदी’ के एंड्राइड एप और वेबसाइट का विमोचन

नई दिल्ली। जबलपुर, मध्यप्रदेश स्थित श्री गुप्तेश्‍वरधाम के पीठाधीश्‍वर महामंडलेश्‍वर डॉ. स्वामी मुकुंददास महाराज ने ‘सनातन पंचांग 2021’ के एंड्राइड (Android) एप और वेबसाइट का विमोचन भावपूर्ण वातावरण में क‍िया। इस विमोचन के समय हिन्दू जनजागृति समिति के मध्यप्रदेश एवं राजस्थान समन्वयक आनंद जाखोटिया, सनातन संस्था के साधक अनिल गणोरकर एवं अजिंक्य गणोरकर उपस्थित थे ।

सनातन पंचांग के विषय में डॉ. स्वामी मुकुंददास महाराज ने कहा कि, इस पंचांग का उपयोग केवल तिथि देखने के लिए नहीं बल्कि स्वयं के स्वाध्याय और ज्ञानवृद्धि के लिए करें। यही ज्ञान आगे नई पीढ़ी में वृद्धि‍गत होता है। ज्योतिष्य, आयुर्वेद के साथ मौलिक और भौतिक आवश्यक जानकारी भी इस पंचांग में दी है। यह पंचांग धर्म और अध्यात्म के ज्ञान से मनुष्य के हृदय को जगानेवाला है। धर्म रक्षा और हिन्दू राष्ट्र बनाने के लिए सरल जानकारी भी इसमें दी है।

पंचांग और मुहूर्त के साथ ही त्योहार-व्रत, धर्मशिक्षा, राष्ट्र-धर्म रक्षा इत्यादि विविध विषयों की सर्वांगीण उपयोगी जानकारी ‘सनातन पंचांग 2021’ में है।

आयुर्वेद, उपचारपद्धति, अध्यात्म, हिन्दू राष्ट्र इत्यादि की विविधतापूर्ण जानकारी से सजा यह एप सर्वसाधारण हिन्दुओ को दैनिक जीवन में मार्गदर्शक होने से उसका लाभ हिन्दू समाज ले, ऐसा आवाहन सनातन संस्था द्वारा किया गया है । तिथि, दिनांक, दिनविशेष जैसे विशेषतापूर्ण ‘विजेट’ सहित यह ‘एप’ ‘गूगल प्ले’ के माध्यम से उपलब्ध किया गया है। इस पंचांग में 2020 के माह की भी जानकारी उपलब्ध है, इसलिए जनवरी की राह न देखते हुए अभी यह पंचांग डाऊनलोड किया जा सकता है।

सनातन पंचांग एप की लिंक :
Android : https://sanatanpanchang.com/download-apps/

– कु. कृतिका खत्री,
सनातन संस्था, दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *