सामंत गोयल होंगे RAW के नए मुखिया, अरविंद कुमार बने IB निदेशक

नई दिल्‍ली। बालाकोट एयर स्ट्राइक की योजना में अहम भूमिका निभाने वाले आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी RAW का प्रमुख बनाया गया है। वहीं, आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी का निदेशक बनाया गया है।
दोनों ही 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। केंद्र सरकार ने दोनों अधिकारियों को अहम जिम्मेदारी सौंपी है। सामंत गोयल मौजूदा RAW चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे, जो ढाई साल तक RAW का शानदार नेतृत्व करने के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
सामंत गोयल: पुलवामा का बदला लेने में अहम भूमिका
पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल के बारे में बताया जाता है कि 1990 के दशक में पंजाब में उग्रवाद चरम पर था। उस वक्त सामंत गोयल ने उग्रवाद के खिलाफ कई अभियान चलाए थे और इस पर लगाम लगाया था।
वहीं पुलवामा आतंकी हमले के बाद सामंत गोयल ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्लानिंग की थी। पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, जिसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की थी और आतंकियों के ठिकानों को नेस्तनाबूत किया था।
कश्मीर मामलों के विशेषज्ञ हैं अरविंद
इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए निदेशक बनाए गए अरविंद कुमार असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्हें कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। मालूम हो कि अपने दूसरे कार्यकला में केंद्र की मोदी सरकार कश्मीर को लेकर और अधिक गंभीर हुई है। गृह मंत्री अमित शाह ने भी कई बैठकों में कश्मीर मुद्दा सुलझाने को लेकर चर्चा कर चुके हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »