सलमान खुर्शीद की सपा-बसपा को चेतावनी, कांग्रेस को बौना दिखाने की कोशिश न करें

नई दिल्‍ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने रविवार को एसपी और बीएसपी सरीखे विपक्षी दलों को चेताते हुए कहा कि 2019 के लिए यूपी में गठबंधन से कांग्रेस को बाहर रखना अदूरदर्शी कदम होगा। उन्होंने कहा कि गठबंधन से कांग्रेस को बाहर रखने या उसे सूबे में ‘बौना दिखाने’ की कोई भी कोशिश अदूरदर्शी होगी और इससे बीजेपी को फायदा पहुंचेगा।
खुर्शीद ने साथ में यह भी कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह संदेश दिया है कि विपक्ष की तरफ से पीएम पद का उम्मीदवार कौन होगा, इसमें उलझने के बजाय आम चुनाव में सामूहिक तौर पर जीत हासिल करने पर फोकस करना चाहिए।
न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस जो सबसे अच्छा काम कर सकती है, वह यह सुनिश्चित करना है कि बीजेपी गठबंधन की तरफ बढ़ रही विपक्षी पार्टियों में दरार फैलाने की अपनी कोशिश में नाकाम हो।
दो बार यूपी कांग्रेस के प्रमुख रह चुके खुर्शीद ने जोर देकर कहा कि पार्टियों को सूबे में कांग्रेस को कमतर नहीं आंकना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2019 के चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए एसपी और बीएसपी के साथ गठबंधन में कांग्रेस की भागीदारी अहम है। कांग्रेस को बहुत कम सीटें दिए जाने या महागठबंधन से बाहर किए जाने की आशंकाओं से जुड़े सवाल के जवाब में खुर्शीद ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह बहुत ही अदूरदर्शी कदम होगा। मैं इसलिए नहीं कह रहा हूं कि अगर ऐसा नहीं होता है तो हमें फायदा होगा, बल्कि मुझे लगता है कि कांग्रेस को बाहर करने या उसे यूपी में बौना दिखाने की कोशिश अदूरदर्शी कदम होगा।’
खुर्शीद ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो बीजेपी को फायदा पहुंचेगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह याद रखना चाहिए कि कांग्रेस ने 2009 के लोकसभा चुनावों में यूपी में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने कहा कि यूपी में बहुत बुरे हालात में भी कांग्रेस का 7 प्रतिशत वोटशेयर है और यह एक बार फिर बढ़कर 10, 11 या 12 प्रतिशत पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का वोटशेयर कई सीटों पर निर्णायक भूमिका में हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »