16.2 मिलियन यूरो में बिका सोने की एंब्रॉयडरी वाला चाइनीज फूलदान

पेरिस। चीनी सामानों के लिए आमतौर पर यह मंतव्‍य है कि ये काफी सस्‍ते होते हैं। लेकिन यह जान हैरान रह जाएंगे की चीनी फूलदान को 16.2 मिलियन यूरो की कीमत में बेचा गया।
दरअसल, 18वीं सदी का एक चीनी फूलदान दशकों तक फ्रांस में शू बॉक्‍स में पड़ा था।
नीलामी फर्म सूथबी में हुआ नीलाम
मंगलवार को इसकी नीलामी पेरिस स्‍थित सूथबी में हुआ। रोचक बात यह है कि नीलामी फर्म सूथबी के अनुसार, इसकी मूल कीमत मात्र 500,000- 700,000 यूरो है लेकिन यह 20 गुना अधिक की कीमत पर नीलाम हुआ।
बीबीसी के अनुसार अब तक सूथबी द्वारा बेचे गए सामानों में यह सर्वाधिक कीमत पर बिका है। यह फूलदान किंग राजवंश के वसीयत का हिस्‍सा है और हाल में ही एक डिब्‍बे में मिला।
सोने की एंब्रॉयडरी वाले फूलदान पर चीनी सम्राट का चिन्‍ह
सूथबी के एशियाई आर्ट एक्‍सपर्ट ओलिवर वालमियर ने बताया, विक्रेता सूथबी में मेरे ऑफिस आई। अपने साथ वह शू बॉक्‍स में फूलदान लेकर आई थीं जो अखबार में लिपटा हुआ था। जब हमने डिब्‍बे को खेला तो फूलदान की खूबसूरती देख दंग रह गए। उसमें बेहद खूबसूरत कलाकारी है। ‘30 सेमी के इस फूलदान को हरे, नीले, व बैंगनी रंगों से पेंट किया गया है। इसपर हिरण, चिड़िया व अन्‍य जानवरों को अंकित है साथ ही इसपर सोने की एंब्रॉयडरी है। फूलदान पर कियानलोंग सम्राट का चिन्‍ह अंकित है जिनका 1736 से 1795 तक चीन पर शासन रहा।‘
खरीदार का नहीं किया खुलासा
फूलदान के मालिक ने कहा कि उनलोगों को यह बहुत अधिक पसंद नहीं था और न ही बच्‍चों को। सूथबी की प्रवक्‍ता ने बताया कि यह नीलामी 20 मिनट तक चली। सूथबी की ओर से खरीदार के नाम और पता का खुलासा नहीं किया गया है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »