कई बीमारियों को दूर रखता है भोजन में सलाद

सलाद खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन कम ही लोग इसे पसंद करते हैं। खासतौर से भारत में तो सलाद खाने का चलन बहुत कम है जबकि विशेषज्ञों की मानें तो अपने भोजन में सलाद को शामिल कर कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। आगे पढ़ें अलग-अलग तरह के सलाद और उनके फायदों के बारे में…
हरा सलाद: यह सलाद की सबसे प्रचलित वेरायटी है। इसे लोग रेस्तरां और घर में खाने के साथ भी लेते हैं। हरे सलाद को गार्डन सैलड भी कहते हैं। इसमें हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, पत्ता गोभी, खीरा और ककड़ी होते हैं। ग्रीन सलाद विटमिन बी-12 का अच्छा स्रोत होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक इसको खाने से मूड भी अच्छा होता है क्योंकि इससे सेरोटोनिन और डोपामाइन रसायन मिलते हैं। इनकी कमी से ही शरीर में थकावट और झुंझलाहट होती है।
सलाद में जब हरे रंग की सब्जियों के साथ दूसरे रंगों की सब्जियों को भी जोड़ा जाता है, तो उसे वेजिटेबल सलाद कहते हैं। इनमें खीरा, मिर्च, टमाटर, मशरूम, प्याज, मूली, गाजर वगैरह का इस्तेमाल होता है। वेजिटेबल सलाद को थोड़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें अंडा और पनीर का भी प्रयोग किया जा सकता है।
डेजर्ट या मीठा सलाद मुंह मीठा करता है लेकिन सेहतमंद तरीके से। इसमें सब्जियों का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसमें कई तरह के सूखे मेवे और कई तरह के फलों का इस्तेमाल होता है। स्ट्रॉबेरी, लीची, खजूर वगैरह से इसकी सजावट की जाती है।
मेन कोर्स सलाद डिनर में लिया जाता है इसलिए इसे डिनर सलाद भी कहा जाता है। इसमें ग्रिल्ड या फ्राइड चिकन और कई तरह के सी-फूड भी होते हैं। साथ ही स्वाद के अनुसार कुछ रंग-बिरंगी सब्जियों से इसकी सजावट भी की जाती है। अगर आप चिकन सलाद के शौकीन हैं तो फ्राइड चिकन की जगह ग्रिल्ड चिकन का इस्तेमाल करें। ये ज्यादा सेहतमंद होता है।
फलों वाला सलाद या फ्रूट सैलड, जैसा नाम से ही पता चलता है कि इसमें कई तरह के फलों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे मैसीडोनिया भी कहते हैं। इसमें अलग-अलग तरह के फल होते हैं और इन्हें सिरप के साथ या बिना सिरप के बनाया जाता है।
विष बाधा से बचने के लिए सभी सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर ही सलाद बनाएं।
रात में सलाद खाने से गैस की समस्या हो सकती है इसलिए सलाद को दिन में ही खाएं।
अगर आप वजन कम करने के लिए सलाद खा रहे हैं, तो ज्यादा चीज और पनीर का इस्तेमाल न करें।
-एजेंसी